1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. वेलेंटाइन वीक 2022: रोज डे से लेकर वेलेंटाइन डे तक, जानिए प्यार के दिनों के बारे में सब कुछ

वेलेंटाइन वीक 2022: रोज डे से लेकर वेलेंटाइन डे तक, जानिए प्यार के दिनों के बारे में सब कुछ

वैलेंटाइन वीक 2022: वैलेंटाइन वीक 7 फरवरी से शुरू होकर 14 फरवरी को खत्म होता है, जो वेलेंटाइन डे है। इन दिनों के दौरान, जोड़े उपहारों, प्रतिज्ञाओं का आदान-प्रदान करते हैं, और कुछ एक-दूसरे को जानने के वर्षों के बाद भी एक साथ मिलते हैं। संत वेलेंटाइन का सम्मान करने के लिए, दुनिया भर में लोग इन दिनों को प्यार और एकजुटता के साथ मनाते हैं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

फरवरी का महीना अक्सर प्यार के महीने के रूप में जाना जाता है और इसका कारण है ‘वेलेंटाइन वीक’। इस महीने दुनिया भर में लोग अपने प्रियजनों के साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने के लिए विशेष योजनाएँ बनाते हैं। हालांकि वेलेंटाइन डे 14 फरवरी को पड़ता है, लेकिन प्यार और स्नेह एक हफ्ते तक मनाया जाता है। यह महीना लोगों को अपने जीवनसाथी की सराहना करने और दूसरों के साथ अपने संबंधों को अपनाने का अवसर देता है। जहां कुछ लोग अपने व्यक्ति के प्रति अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का साहस जुटाते हैं, वहीं अन्य लोग रोमांटिक डेट पर जाते हैं और खुशी के साथ दिन मनाते हैं।

पढ़ें :- हैप्पी रोज़ डे 2022: देखिये शुभकामनाएं, संदेश, उद्धरण, चित्र, फेसबुक और व्हाट्सएप स्टेटस

वैलेंटाइन्स वीक 7 फरवरी से शुरू होकर 14 फरवरी यानी वैलेंटाइन डे पर खत्म होता है। इन दिनों के दौरान, जोड़े उपहारों, प्रतिज्ञाओं का आदान-प्रदान करते हैं, और कुछ एक-दूसरे को जानने के वर्षों के बाद भी एक साथ मिलते हैं। संत वेलेंटाइन का सम्मान करने के लिए, दुनिया भर में लोग इन दिनों को प्यार और एकजुटता के साथ मनाते हैं।

तो अपने कैलेंडर में इन विशेष तिथियों को चिह्नित करें और अपनी भावनाओं को अपने विशेष व्यक्ति के सामने स्वीकार करने के लिए तैयार हो जाएं।

वैलेंटाइन वीक 2022 पूरी लिस्ट की तारीख:

7 फरवरी (सोमवार) – रोज डे
8 फरवरी (मंगलवार) – प्रपोज डे
9 फरवरी (बुधवार) – चॉकलेट डे
10 फरवरी (गुरुवार) – टेडी डे
11 फरवरी (शुक्रवार) – प्रॉमिस डे
12 फरवरी (शनिवार) – हग डे
13 फरवरी (रविवार) – किस डे
14 फरवरी (सोमवार) – वैलेंटाइन डे

7 फरवरी – रोज डे

हफ्ते की शुरुआत रोज डे से होती है। यह दिन 07 फरवरी को मनाया जाता है। दुनिया भर में लोग अपने प्रियजनों को खूबसूरत गुलाब देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं।

8 फरवरी – प्रपोज डे

वैलेंटाइन वीक का दूसरा दिन प्रपोज डे होता है। यह दिवस 8 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिन लोग अपनी भावनाओं के बारे में अपने खास शख्स से खुलकर बात करते हैं।

9 फरवरी – चॉकलेट डे

वैलेंटाइन वीक का तीसरा दिन चॉकलेट डे होता है जो 9 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए लोग अपने चाहने वालों के लिए चॉकलेट खरीदते हैं और उसे शेयर करते हैं।

10 फरवरी – टेडी डे

चौथा दिन है टेडी डे। यह दिन 10 फरवरी को मनाया जाता है, और लोग अपने प्रियजनों को उपहार में देने के लिए टेडी बियर जैसे नरम खिलौने खरीदते हैं।

11 फरवरी – प्रॉमिस डे

प्रॉमिस डे 11 फरवरी को मनाया जाता है। यह एक बहुत ही खास दिन है क्योंकि दुनिया भर में एक जोड़े एक-दूसरे से वादे करते हैं क्योंकि उनका मानना ​​है कि यह वादा उनके रिश्ते को मजबूत बनाएगा।

12 फरवरी – हग डे

हग डे वैलेंटाइन वीक का छठा दिन होता है। एक गर्मजोशी से गले मिलने से हर समस्या का समाधान होता है और अपार प्यार का इजहार करने में मदद मिलती है।

13 फरवरी – किस डे

किस डे वैलेंटाइन वीक का सातवां दिन है। यह दिवस 13 फरवरी को मनाया जाता है। लोग एक-दूसरे के लिए अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए एक-दूसरे को किस करते हैं।

14 फरवरी – वैलेंटाइन डे

वैलेंटाइन वीक का आखिरी दिन वैलेंटाइन डे होता है। यह दिन जोड़ों के बीच अपार प्यार और स्नेह के साथ मनाया जाता है। आमतौर पर, जोड़े एक अच्छे रोमांटिक कैंडललाइट डिनर पर बाहर जाते हैं और अपने जीवनसाथी के साथ क्वालिटी टाइम बिताते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...