1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Vande-Bharat Express Train लगातार दूसरे दिन हादसे का हुई शिकार,ट्रेन को फिर पहुंची मामूली क्षति

Vande-Bharat Express Train लगातार दूसरे दिन हादसे का हुई शिकार,ट्रेन को फिर पहुंची मामूली क्षति

भारत की देसी बुलेट ट्रेन (Desi Bullet Train) कही जाने वाली वंदे-भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Vande-Bharat Express Train) के साथ लगातार दूसरे दिन हादसा पेश आया है। गुजरात में शुक्रवार को लगातार दूसरी बार ट्रेन से मवेशी टकराने की खबर है। ट्रेन के अगले हिस्से में फिर मामूली क्षति पहुंची है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। भारत की देसी बुलेट ट्रेन (Desi Bullet Train) कही जाने वाली वंदे-भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Vande-Bharat Express Train) के साथ लगातार दूसरे दिन हादसा पेश आया है। गुजरात में शुक्रवार को लगातार दूसरी बार ट्रेन से मवेशी टकराने की खबर है। ट्रेन के अगले हिस्से में फिर मामूली क्षति पहुंची है। गांधीनगर से मुंबई जाते समय कंजारी और आणंद स्टेशनों के बीच यह हादसा पेश आया। एक दिन पहले ही ट्रेन मणिनगर स्टेशन (Maninagar Station) के पास भैसों के झुंड से टकरा गई थी। ट्रेन को मरम्मत के बाद दोबारा आज पटरी पर उतारा गया है।

पढ़ें :- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बेंगलुरु में पांचवी वंदे भारत ट्रेन को दिखाई हरि झंडी

अधिकारियों ने बताया कि गुजरात के आणंद स्टेशन (Anand station of Gujarat) के पास एक गाय से टकरा गई, जिससे ट्रेन का अगला हिस्सा मामूली रूप से क्षतिग्रस्त हो गया। शुक्रवार की घटना दोपहर तीन बजकर 48 मिनट पर मुंबई से 432 किलोमीटर दूर आणंद में हुई। पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि ट्रेन के अगले हिस्से को मामूली नुकसान पहुंचा है। उन्होंने कहा कि सभी यात्री सुरक्षित हैं।

पशु मालिकों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज

वंदे-भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Vande-Bharat Express Train) के गुरुवार सुबह गुजरात में भैंसों के एक झुंड से टकराने के मामले में रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने इन मवेशियों के मालिकों के खिलाफ मामला दर्ज किया। पश्चिम रेलवे की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि भैंसों के झुंड से टकराने के बाद क्षतिग्रस्त हुए हिस्से की मुंबई में मरम्मत कर दी गई है। हादसे में चार भैंसों की मौत हो गई। पश्चिम रेलवे के वरिष्ठ प्रवक्ता (अहमदाबाद मंडल) जितेंद्र कुमार जयंत ने कहा कि आरपीएफ ने अहमदाबाद में वटवा और मणिनगर रेलवे स्टेशनों के बीच वंदे भारत ट्रेन के रास्ते में आने वाली भैंसों के अज्ञात मालिकों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है।

क्षमता से कम स्पीड में दौड़ रही ट्रेन

पढ़ें :- वंदे भारत ट्रेन भैसों के झुंड से टकराई, इंजन का हिस्सा हुआ क्षतिग्रस्त

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधीनगर और मुंबई के बीच चलने वाली सेमी-हाई स्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के नए और अपग्रेडेड वर्जन को 30 सितंबर को हरी झंडी दिखाकर इस सेवा की शुरुआत की थी। देश में चलने वाली यह तीसरी वंदे भारत ट्रेन है। यह ट्रेन 180 किलोमीटर प्रतिघंटे की स्पीड से दौड़ सकती है, लेकिन फिलहाल अधिकतम स्पीड 130 किलोमीटर प्रति गंटे ही रखी गई है। गांधी नगर से मुंबई के बीच ट्रेन यह दूसरी करीब साढ़े छह घंटे में तय करती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...