27 नए स्मार्ट शहरों की सूची में अमृतसर सबसे ऊपर

नई दिल्ली: शहरी विकास मंत्री एम. वेंकैया नायडू द्वारा घोषित 27 नए स्मार्ट शहरों की सूची में स्वर्ण मंदिर का शहर अमृतसर सबसे ऊपर है। स्मार्ट शहरों की तीसरी सूची में जिन तीर्थ और पर्यटन संबंधी आठ शहरों को स्थान मिला है, उनमें उज्जैन, तिरुपति, आगरा, नासिक, मदुरै, तंजावुर, अजमेर और वाराणसी शामिल हैं।

इसके साथ ही स्मार्ट सिटी योजना के तहत वित्तीय सहायता प्राप्त करने वाले शहरों की संख्या 60 हो गई है। 63 शहरों के बीच होने वाली प्रतिस्पर्धा में चुने गए शहरों की घोषणा करते हुए नायडू ने कहा कि जिस तरह प्रतिस्पर्धा के पहले दौर में भाग लेने वाले शहरों ने जो उत्साह और उत्कंठा दिखाई है, वह इस बात का सबूत है कि शहरी पुनरुत्थान सही दिशा में अग्रसर है।




उन्होंने कहा कि प्रतिस्पर्धा आधारित चयन ने शहरों को अपना मूल्यांकन करने का अवसर दिया। उन्हें यह अवसर मिला कि अपने मौजूदा बुनियादी ढांचे का समेकित मूल्यांकन कर सकें और अपने विकास की गतिविधियां शुरू कर सकें।

मंत्री ने बताया कि नए 27 स्मार्ट शहरों ने स्मार्ट सिटी योजना के तहत 66,883 करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव किया है, जिसमें क्षेत्र आधारित विकास के तहत 42,524 करोड़ रुपये और प्रौद्योगिकी आधारित शहरी विकास के लिए 11,379 करोड़ रुपये शामिल है। इस तरह 60 चुने हुए शहरों द्वारा कुल प्रस्तावित निवेश 1,44,742 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है।