1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Varanasi : काशी के कोतवाल के दर पर नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा ने लगाई हाजिरी, सीएम योगी भी हैं मौजूद

Varanasi : काशी के कोतवाल के दर पर नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा ने लगाई हाजिरी, सीएम योगी भी हैं मौजूद

दिल्ली से विशेष विमान से नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा (Prime Minister Sher Bahadur Deuba) वाराणसी (Varanasi) पहुंच चुके हैं। बाबतपुर एयरपोर्ट (Babatpur Airport) पर नेपाल के पीएम का सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने भव्य स्वागत किया है। एयरपोर्ट से शहर की ओर जाने के दौरान नेपाल के प्रधानमंत्री का जगह-जगह स्वागत किया गया है। इस दौरान वह काशी विश्वनाथ (Kashi Vishwanath) और बाबा कालभैरव मंदिर (Baba Kalbhairav Temple) में दर्शन-पूजन करेंगे।

By संतोष सिंह 
Updated Date

वाराणसी । दिल्ली से विशेष विमान से नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा (Prime Minister Sher Bahadur Deuba) वाराणसी (Varanasi) पहुंच चुके हैं। बाबतपुर एयरपोर्ट (Babatpur Airport) पर नेपाल के पीएम का सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने भव्य स्वागत किया है। एयरपोर्ट से शहर की ओर जाने के दौरान नेपाल के प्रधानमंत्री का जगह-जगह स्वागत किया गया है। इस दौरान वह काशी विश्वनाथ (Kashi Vishwanath) और बाबा कालभैरव मंदिर (Baba Kalbhairav Temple) में दर्शन-पूजन करेंगे।

पढ़ें :- UP News: अखिलेश यादव बोले-BJP के लोग कागज लेकर घूम रहे, टाई-सूट पहने लोगों से कर लेते हैं एमओयू

बाबतपुर एयरपोर्ट (Babatpur Airport)  से नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा (PM Sher Bahadur Deuba) और सीएम सड़क मार्ग से काशी के कोतवाल कालभैरव मंदिर (Baba Kalbhairav Temple) पहुंचे हैं। यहां सड़क किनारे मौजूद भीड़ ने हर-हर महादेव के उद्घोष से नेपाली पीएम का स्वागत किया है। पीएम देउबा काशी विश्वनाथ धाम में (Kashi Vishwanath Dham) विशेष पूजन अर्चन करेंगे। धाम से होते हुए वह ललिता घाट स्थित साम्राज्येश्वर पशुपति नाथ महादेव मंदिर (Pashupati Nath Mahadev Temple) जायेंगे। यहां वृद्धाआश्रम के जीर्णोद्धार कार्य का शिलान्यास करेंगे।

नेपाल के पीएम संग सीएम योगी की बैठक

नदेसर स्थित होटल में दोपहर का भोजन करने के बाद नेपाल के पीएम और सीएम योगी आदित्यनाथ की आधे घंटे विभिन्न मुद्दों पर वार्ता होगी। नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा एक अप्रैल से भारत के दौरे पर हैं। माना जा रहा है कि भारत नेपाल के बीच कुछ समय से चल रहे विवाद के बीच भारत नेपाल संबंध एक बार दोबारा पटरी पर आने की ओर है। नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा का भारत में यह लंबे समय के बाद दौरा हो रहा है।

लहराएगा तिरंगा और नेपाली ध्वज

पढ़ें :- इससे देश की छवि को कोई नुकसान नहीं, अडानी मामले में वित्त मंत्री का आया जवाब...

बाबतपुर एयरपोर्ट से नेपाली मंदिर तक जगह-जगह दोनों देशों के बच्चे हाथ में झंडे लेकर खड़े हैं। नेपाल के पीएम जिन-जिन मंदिरों में जाएंगे, उन सभी को फूल-मालाओं से सजाया गया है। नेपाली मंदिर को भी प्रशासन अपनी ओर से सजाया है।

 

डमरू वादन से काशी विश्वनाथ धाम में देउबा का स्वागत

श्री काशी विश्वनाथ धाम में नेपाली पीएम का डमरू वादन से भव्य स्वागत होगा। बाबतपुर एयरपोर्ट पर मयूर नृत्य व पाईडंडा नृत्य से पीएम का कलाकार स्वागत करेंगे। सराय काजी बस स्टैंड पर आदिवासी लोकनृत्य, तरना में नटवरी लोकनृत्य, गिलट बाजार में आदिवासी लोकनृत्य व फरूवाही लोकनृत्य, सर्किट हाउस तिराहे पर राई लोकनृत्य व फरूवाही लोकनृत्य, पुलिस लाइन चौराहे पर धोबिया लोकनृत्य व फरूवाही लोकनृत्य, चौकाघाट पर धोबिया लोकनृत्य व मसक बीन, लहुराबीर चौराहे पर विविध लोकनृत्य, मैदागिन चौराहे पर मयूर नृत्य व बम रसिया, कालभैरव तिराहे पर शहनाई व ढेढिया लोकनृत्य, चौक चौराहे पर धोबिया लोकनृत्य नृत्य व विविध लोकनृत्य, श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में डमरू वादन, अंबेडकर चौराहा कचहरी पर आदिवासी लोकनृत्य और ताज होटल तिराहे पर मयूर नृत्य व पाईडंडा लोकनृत्य का आयोजन होगा।

पढ़ें :- इंडस्ट्री ने खोया दिग्गज सितारा, लेजेंडरी सिंगर वाणी जयराम का हुआ निधन
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...