1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Varun Gandhi ने बेरोजगार युवाओं की पीड़ा व मर्म समझने के लिए पीएम मोदी को बोला धन्यवाद

Varun Gandhi ने बेरोजगार युवाओं की पीड़ा व मर्म समझने के लिए पीएम मोदी को बोला धन्यवाद

यूपी के पीलीभीत जिले से बीजेपी ( BJP) के सांसद वरुण गांधी (Varun Gandhi) ने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बेरोजगार युवाओं (Unemployed Youth)की पीड़ा एवं मर्म समझने के लिए धन्यवाद बोला है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। यूपी के पीलीभीत जिले से बीजेपी ( BJP) के सांसद वरुण गांधी (Varun Gandhi) ने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बेरोजगार युवाओं (Unemployed Youth)की पीड़ा एवं मर्म समझने के लिए धन्यवाद बोला है।

पढ़ें :- Maharashtra Crisis Live : महाराष्ट्र में नई सरकार को लेकर हलचल तेज, फडणवीस के घर बैठक शुरू

वरुण गांधी (Varun Gandhi) ने ट्वीट कर कहा कि नए रोजगार का सृजन करने के साथ साथ हमें 1 करोड़ से अधिक ‘स्वीकृत परंतु रिक्त’ पदों को भरने हेतु सार्थक प्रयास करना होगा। उन्होंने कहा कि हर वर्ष 2 करोड़ रोजगार देने का संकल्प पूरा करने के लिए और तेज गति से कदम बढ़ाने होंगे।

बता दें कि मोदी सरकार (Modi Government) रोजगार के मुद्दे पर अकसर सवालों का सामना करती है। अब इस संकट को दूर करने का केंद्र सरकार प्लान (Central Government Plan) तैयार कर रही है। पीएमओ (PMO) ने मंगलवार को ट्वीट कर बताया कि अगले डेढ़ सालों में ही केंद्र सरकार के तमाम विभागों में 10 लाख पदों पर भर्ती की जाएगी। पीएमओ इंडिया अकाउंट (PMO India Account) से इस संबंध में जानकारी देते हुए ट्वीट किया गया है। पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सभी मंत्रालयों एवं विभागों में मानव संसाधन (Human Resource) की समीक्षा की है। इसके साथ ही उन्होंने सरकार को आदेश दिया है कि अगले डेढ़ सालों में इस पर मिशन मोड में काम किया जाए और 10 लाख लोगों को भर्ती किया जाए।’

मोदी सरकार (Modi Government)  का यह फैसला रोजगार की मांग कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर है। पटना, इलाहाबाद जैसे शहरों में युवा रेलवे भर्ती के लिए प्रदर्शन कर चुके हैं। मोदी सरकार (Modi Government)  पर हमला करते हुए अकसर उस पर रोजगार न दे पाने का आरोप लगाता रहा है। खासतौर पर नोटबंदी, जीएसटी और फिर कोरोना काल में अर्थव्यवस्था की विकास दर धीमी होने के चलते निजी क्षेत्र में भी नौकरियों के अवसर ज्यादा नहीं निकल पा रहे हैं। ऐसे में मोदी सरकार का यह ऐलान सरकारी नौकरी की चाह रखने वाले युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है।

 करीब 9 लाख पद थे खाली , लंबे समय बाद होगी इतनी भर्ती

पढ़ें :- बीजेपी से निष्कासित नेता नवीन जिंदल को अब मिली धमकी, कहा-'कन्हैया की तरह काटेंगे गला'

बीते साल केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह (Union Minister Jitendra Singh) ने राज्यसभा में एक सवाल के जवाब में बताया था कि केंद्र सरकार (Central Government) के विभागों में 1 मार्च, 2020 तक 8.72 लाख पद खाली थे। ऐसे में साफ है कि फिलहाल यह आंकड़ा बढ़कर 10 लाख के करीब हो गया होगा, जिन पर भर्ती के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने आदेश दिया है। जितेंद्र सिंह (Jitendra Singh) ने बताया था कि केंद्र सरकार के समस्त विभागों में कुल 40 लाख 4 हजार पद हैं, जिनमें से 31 लाख 32 हजार के करीब कर्मचारी नियुक्त हैं। इस तरह 8.72 लाख पदों पर भर्ती की जरूरत है। यही नहीं 2016-17 से 2020-21 के दौरान भर्तियों का आंकड़ा देते हुए जितेंद्र सिंह (Jitendra Singh) ने कहा था कि एसएससी (SSC) में कुल 2,14,601 कर्मचारी भर्ती किए गए हैं। इसके अलावा आरआरबी ने 2,04,945 लोगों को नियुक्ति दी है। वहीं यूपीएससी (UPSC) ने भी 25,267 उम्मीदवारों का चयन किया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...