1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. वास्तु टिप्स: 5 पौधे जो लाएंगे घर में आर्थिक समृद्धि और तरक्की

वास्तु टिप्स: 5 पौधे जो लाएंगे घर में आर्थिक समृद्धि और तरक्की

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में कुछ प्रकार के पौधे उगाने से आर्थिक समृद्धि आ सकती है और व्यक्ति के जीवन में अपार प्रगति हो सकती है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

पेड़-पौधे और हरियाली किसे पसंद नहीं होती? लोग अपने घरों में और आसपास पेड़-पौधे लगाने का शौक रखते हैं। वास्तु शास्त्र में घर के आंगन में पेड़ लगाना भी बहुत शुभ माना गया है। वास्तु शास्त्र में कई शुभ और अशुभ पेड़-पौधों का वर्णन किया गया है। वास्तु के अनुसार घर में किसी न किसी प्रकार के पौधे लगाने से वातावरण तो अच्छा रहता ही है, साथ ही देवी लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं। इसका मतलब है कि ऐसे निवास की आर्थिक स्थिति हमेशा अच्छी रहेगी।

पढ़ें :- Shakun Shastra: सावन मास में असहाय वंचितों को दान देने का अनंत गुना फल प्राप्त होता है, जानिए इस मास में करने वाले शुभ कार्य

सांप का पौधा
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में सर्प का पौधा लगाने से सुख-समृद्धि आती है। यह पौधा बहुत ही शुभ माना जाता है। अगर आप इसे अपने घर के स्टडी रूम में रखेंगे तो यह आपकी तरक्की के रास्ते खोल देगा। इस पौधे को आप लिविंग रूम और बेडरूम में भी रख सकते हैं।

कोब प्लांट
मान्यताओं के अनुसार संतान प्राप्ति के लिए घर में सिल का पौधा लगाया जा सकता है। अगर आपको लंबे समय से पितृत्व का सुख नहीं मिल रहा है तो आप इस पौधे को घर में लगा सकते हैं। इसमें प्रतिदिन जल चढ़ाएं और कड़ाही को तोड़कर भगवान गणेश को अर्पित करें। इससे आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होंगी।

नारियल का पेड़
घर में नारियल का पेड़ लगाना बहुत फायदेमंद होता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में नारियल का पेड़ लगाने से काफी तरक्की होती है।

लाजवंती
वास्तु शास्त्र में लाजवंती का पौधा बहुत ही शुभ माना गया है। इसे आप उत्तर पूर्व दिशा में लगा सकते हैं। साथ ही इसमें रोजाना पानी दें। ऐसा करने से आपकी कुंडली में राहु का दोष दूर हो जाएगा।

पढ़ें :- Vastu Tips : घर में दर्पण को लेकर ये बात जानना जरूरी है, जानिए वास्तु नियम

लक्ष्मण पौधा
लक्ष्मण का पौधा घर में लगाने से आर्थिक परेशानी दूर होती है। मान्यताओं के अनुसार इस पौधे से देवी लक्ष्मी का संबंध है। इसलिए इसे घर में लगाने से धन की प्राप्ति होती है। साथ ही यहां देवी लक्ष्मी का वास होता है। इस पौधे को आप घर की पूर्व या पूर्व-उत्तर दिशा में लगा सकते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...