1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Vastu Tips: दक्षिण दिशा में भूलकर भी न लगाएं ये 5 पौधे,  जीवन में लगेगा खुशियों का मेला

Vastu Tips: दक्षिण दिशा में भूलकर भी न लगाएं ये 5 पौधे,  जीवन में लगेगा खुशियों का मेला

कुछ फूलों में सुगंध होती है, तो कुछ पत्तों में सुगंध होती है। हिंदू धर्म में वनस्पतियों की पूजा का विधान है। पौराणिक ग्रंथों में वनस्पतियों को देवता  कहा गया है। वास्तु शास्त्र में भी अनेक ऐसे पौधों का वर्णन मिलता है जिन्हें अपने घर में लगाने से किस्मत चमकने की बात कही जाती है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Vastu Tips: कुछ फूलों में सुगंध होती है, तो कुछ पत्तों में सुगंध होती है। हिंदू धर्म में वनस्पतियों की पूजा का विधान है। पौराणिक ग्रंथों में वनस्पतियों को देवता  कहा गया है। वास्तु शास्त्र में भी अनेक ऐसे पौधों का वर्णन मिलता है जिन्हें अपने घर में लगाने से किस्मत चमकाने की बात कही जाती है। तुलसी का पौधा घर में रखना बहुत शुभ होता है। इसे घर में लगाने से सुख-समृद्धि आती है।

पढ़ें :- Swapna Shastra : सपने में किसी महिला से बात करना शुभ संकेत माना जाता है, जानिए इसका क्या अर्थ है

1. वास्तु शास्त्र के मुताबिक तुलसी को कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए। क्योंकि इस दिशा में तुलसी का पौधा लगाने से आर्थिक स्थिति खराब होती है। इसे हमेशा पूरब, उत्तर या पूर्व-उत्तर में लगाना चाहिए।
2.मयूर पंखी के पौधे को लगाने के लिए ऐसी जगह का चयन करें जहां से इस पर पर्याप्त धूप पड़ती हो।
3..यदि मयूरपंखी का पौधा सूख जाए तो उसे निकालकर फेंक दें और तुरंत दूसरा पौधा लगाएं।
4.वास्तु शास्त्र के अनुसार शमी का पौधा दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए। दरअसल इस दिशा में शमी का पौधा लगाने से आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इस पौधे को पूरब या ईशान कोण में लगाना चाहिए।। इस दिशा में लगा शमी का पौधा वास्तु दोष दूर करता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...