1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Vastu Tips : इस कारण से भी तुलसी का पौधा सूख जाता है, इस दिन छोड़कर पौधे  के नीचे जलाएं घी का दीया

Vastu Tips : इस कारण से भी तुलसी का पौधा सूख जाता है, इस दिन छोड़कर पौधे  के नीचे जलाएं घी का दीया

सनातन धर्म में तुलसी को पूजनीय माना जाता है।घर के आंगन और द्वार पर इस पवित्र पौधे को लगाया जाता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, तुलसी की धूप, दीप, जल और नैवेघ से पूजा अर्चना की जाती है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Vastu Tips : सनातन धर्म में तुलसी को पूजनीय माना जाता है।घर के आंगन और द्वार पर इस पवित्र पौधे को लगाया जाता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, तुलसी की धूप, दीप, जल और नैवेघ से पूजा अर्चना की जाती है। पौराणिक कथाओं में, तुलसी को माता भी कहा जाता है। शास्त्रों के अनुसार, तुलसी का पौधा भविष्य का संकेत देता है। तुलसी का औषधीय उपयोग किया जाता है। तुलसी में रोग नाशक शक्ति पायी जाती है। वास्तु दोष को समाप्त करने में यह पवित्र पौधा मदद करता है। आइये जानते है तुलसी के महत्व के बारे में ।

पढ़ें :- Vastu tips: राधा कृष्ण की तस्वीर शयन कक्ष में लगाने से Married Life रहेगी खुशहाल, husband and wife में  तनाव कम होता है

मान्यता है कि तुलसी के पौधे का अचानक सूख जाना, घर में आने वाली परेशानियों का संकेत होता है। माना जाता होता है कि भगवान श्री हरि विष्णु आप से नाराज हैं। कहते हैं कि पितृदोष के कारण भी कई बार तुलसी का पौधा सूख जाता है, जिसके कारण जीवन में कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।

ऐसी मान्यता है कि जो भक्त गुरुवार को तुलसी के पौधे में दूध अर्पित करते हैं और रविवार को छोड़कर प्रतिदिन शाम के समय तुलसी के नीचे घी का दीया जलाते हैं, उनके घर मां लक्ष्मी का हमेशा वास होता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...