1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Vastu Tips Dustbin : घर में डस्टबिन की सही दिशा ये है, घर वालों की तरक्की होने लगती है

Vastu Tips Dustbin : घर में डस्टबिन की सही दिशा ये है, घर वालों की तरक्की होने लगती है

जीवन में साफ सफाई खुशहाली देती है। मानव साफ सफाई में रहने का आदी है। जीवन शैली में प्रतिदिन कूड़ा कचरा निकलता रहता है। घर में इसे डस्टबिन में रख दिया जाता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Vastu Tips Dustbin : जीवन में साफ सफाई खुशहाली देती है। मानव साफ सफाई में रहने का आदी है। जीवन शैली में प्रतिदिन कूड़ा कचरा निकलता रहता है। घर में इसे डस्टबिन में रख दिया जाता है। घर में डस्टबिन कहां रखा जाए कि इससे निकलने वाली दुर्गंध घर के सदस्यों को प्रभावित न करें। डस्टबिन से नकारात्मक ऊर्जा निकलती है। वास्तु शास्त्र में डस्टबिन को रखने की दिशा और स्थान बताया गया है। आइये जानते वास्तु के अनुसार घर के डस्टबिन को किस जगह रखना चाहिए।

पढ़ें :- Vastu tips: राधा कृष्ण की तस्वीर शयन कक्ष में लगाने से Married Life रहेगी खुशहाल, husband and wife में  तनाव कम होता है

1.घर के पूर्व दिशा में कूड़ेदान नहीं रखना चाहिए। इसे यहां रखने से आप अकेलापन महसूस करेंगे और बाहर जाकर लोगों से मिलने की इच्छा नहीं होगी। इसके अलावा, यह आपके विकास में बाधा के रूप में कार्य कर सकता है।
2.डस्टबिन को  दक्षिण पूर्व क्षेत्र में रखने से आपके धन संचय में बाधा आएगी। उत्तर दिशा में रखे जाने से करियर के अवसर कम होने लगेंगे।
3.दक्षिण पश्चिम के दक्षिण, दक्षिण पूर्व के पूर्व, दक्षिण पूर्व के दक्षिण और उत्तर पश्चिम के पश्चिम में कूड़ेदान रखने के लिए कुछ सुरक्षित क्षेत्र हैं।
4.अपने घर में डस्टबिन रखते समय हमेशा सॉफ्ट टोन का चुनाव करें। सुनिश्चित करें कि ढक्कन हमेशा ढका रहता है और कूड़ेदानों को नियमित रूप से साफ किया जाता है।
5.प्रवेश द्वार पर डस्टबिन न रखें। नहीं तो आपके घर के भीतर ऊर्जा का प्रवाह कचरे से दूषित हो जाएगा जो बहुत सारी नकारात्मक किस्मत लेकर आएगा।
6.डस्टबिन को पूजा क्षेत्र के पास कहीं भी न लगाएं।
7.बेडरूम में भी कूड़ेदान न रखें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...