1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. वास्तु टिप्स: दांपत्य जीवन में सुख के लिए घर में रखें हाथियों की मूर्ति

वास्तु टिप्स: दांपत्य जीवन में सुख के लिए घर में रखें हाथियों की मूर्ति

वास्तु शास्त्र: आज हम आपको घर में हाथियों के जोड़े की मूर्ति या पेंटिंग के प्रभाव के बारे में बताते हैं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

जानिए आज वास्तु शास्त्र में हाथियों की जोड़ी की मूर्ति रखने से होने वाले प्रभावों के बारे में।

पढ़ें :- Vastu Tips : पर्स में ये चीजें भूलकर भी न रखें, नहीं तो मां लक्ष्मी जाएंगी रूठ

वास्तु के अनुसार हाथी का जोड़ा घर में रखना बहुत ही शुभ होता है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि जानवरों में हाथी एक बहुत ही मेहनती और बुद्धिमान प्राणी है। साथ ही उनके परिवार समूह में हाथियों को हमेशा प्राथमिकता दी जाती है, उनका सम्मान किया जाता है। उनके परिवार का मुखिया सबको साथ लेकर चलता है। समूह में एकता बनाए रखता है। वास्तु शास्त्र में आज जानिए पति-पत्नी के कमरे में हाथी का जोड़ा रखने के बारे में। शयनकक्ष में हाथी की मूर्ति रखने से पति-पत्नी के बीच प्यार तथा सम्मान बढ़ता है।

आपने देखा होगा कि जब भी वे कहीं जाते हैं तो समूहों में चलते हैं और अपने परिवार के साथ जाते हैं, सबका ख्याल रखते हैं यह सब दिखाता है कि वे कितने बुद्धिमान हैं। वे आपके परिवार के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। इसलिए घर में हाथियों के जोड़े की मूर्ति या पेंटिंग रखने से परिवार में एकता बनी रहती है। दाम्पत्य जीवन में सुख और प्रेम बना रहता है। तिजोरी के दरवाजे पर सूंड उठाए हुए दो हाथी के बीच लक्ष्मी मां की बैठी हुई तस्वीर लगानी चाहिए और उस तिजोरी वाले कमरे में क्रीम या ऑफ व्हाइट कलर कराना चाहिए। इससे घर-परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है और आर्थिक स्थिति मजबूत होती है।

हाथी की मूर्ति: हाथी को सुख-समृद्धि का प्रतीक माना गया ह. हाथी की स्‍टैच्‍यू रखने से घर में धन-वैभव बढ़ता है. ज्योतिषशास्त्र के अनुसार, घर का प्रत्येक हिस्सा अपनी दिशा के वास्तु के अनुसार, हाथी को ऐश्वर्य का प्रतीक माना जाता है  इस कारण घर पर चांदी या पीतल के हाथी की प्रतिमा रखना शुभ माना जाता है अगर आप अपे दुश्मनों पर विजय पाना चाहते हैं, बिना लड़ाई-झगड़े के सब सुलझाना चाहते हैं तो आपको हाथी के महावत को अंकुश का दान करना चाहिए ।

आर्थिक संकटों से बचने के लिये हाथी के पांव के नीचे की मिट्टी को कुएं में डालें। लेकिन अगर आप अपनी याददाश्त बढ़ाना चाहते हैं तो उस मिट्टी को घी और पानी से सानकर 6 गोलियां बना लें और उनमें सिन्दूर लगाकर एक डिब्बी में रखकर अपने कमरे की दक्षिण-पश्चिम दिशा में छुपाकर रख दें।

पढ़ें :- वास्तु टिप्स: सकारात्मकता बनाए रखने और आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए अपनाएं ये उपाय

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...