1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Vastu Tips: घर की सीढ़ियों से पहुंचे किस्मत की ऊंचाइयों पर, जानिए वास्तु शास्त्र में सीढ़ी निर्माण के नियम

Vastu Tips: घर की सीढ़ियों से पहुंचे किस्मत की ऊंचाइयों पर, जानिए वास्तु शास्त्र में सीढ़ी निर्माण के नियम

सफलता की ऊंचाइयों पर पहुंचने के लिए व्यक्ति की मेहनत के साथ उसकी किस्मत का साथ बहुत जरूरी होता है। यदि घर का निर्माण वास्तु के नियमों के अनुसार हो तो जीवन में हर पल खुशियों के दीप जलते रहेंगे।  

By अनूप कुमार 
Updated Date

Vastu Tips : सफलता की ऊंचाइयों पर पहुंचने के लिए व्यक्ति की मेहनत के साथ उसकी किस्मत का साथ बहुत जरूरी होता है। यदि घर का निर्माण वास्तु के नियमों के अनुसार हो तो जीवन में हर पल खुशियों के दीप जलते रहेंगे।  भवन के निर्माण में सीढ़ियों बहुत महत्व है। वास्तु शास्त्र के अनुसार भवन के दक्षिण-पश्चिम यानी कि नैऋत्य कोण में सीढ़ियां बनाना बहुत शुभ माना जाता है। आइये जानते हैं कि घर सीढ़ी बनाने के लिए सही दिशा क्या है।

पढ़ें :- Vastu tips: कीमती सामानों को सही दिशा में रखें, घर की सुख-समृद्धि के लिए अपनाएं ये वास्तु उपाय

नैऋत्य कोण में सीढ़ियां बनाने से इस दिशा का भार बढ़ जाता है जो वास्तु की दृष्टि में बहुत शुभ माना जाता है। इससे धन-संपत्ति में वृद्धि होती है और स्वास्थ्य अच्छा रहता है।घर का मध्य भाग यानि कि ब्रह्म स्थान अति संवेदनशील क्षेत्र माना गया है अत: भूलकर भी यहां सीढ़ियों का निर्माण नहीं कराएं अन्यथा वहां रहने वालों को विभिन्न प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

ऐसा कभी न करें सीढ़ियों के नीचे किचन, पूजा घर, शौचालय, स्टोर रूम नहीं होना चाहिए अन्यथा ऐसा करने से वहां निवास करने वालों को तरह-तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...