1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Vastu Tips : ऐसे जलाएं दीपक तो जीवन में परेशानियां होगी खत्म, जानें किस दिशा में रखना फलदायी होगा  

Vastu Tips : ऐसे जलाएं दीपक तो जीवन में परेशानियां होगी खत्म, जानें किस दिशा में रखना फलदायी होगा  

सनातन धर्म में पूजा पाठ के विशेष नियम बताए गए है। शास्त्रों के अनुसार, नियम के अनुसार पूजा पूजा पाठ करने से मनचाही सफलता प्राप्त होती है। वैदिक धर्म शास्त्रों के अनुसार, किसी पूजा पाठ का आरंभ दीपक जलाकर किया जाता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Vastu Tips : सनातन धर्म में पूजा पाठ के विशेष नियम बताए गए है। शास्त्रों के अनुसार, नियम के अनुसार पूजा पूजा पाठ करने से मनचाही सफलता प्राप्त होती है। वैदिक धर्म शास्त्रों के अनुसार, किसी पूजा पाठ का आरंभ दीपक जलाकर किया जाता है। यही कारण है। पूजा पाठ में प्रयोग होने वाले दीपक के बारे में नियम बने है। आइये जानते है उन नियमों के बारे।

पढ़ें :- February 2023 Vrat Tyohar : फुलेरा दूज पर श्री कृष्ण और राधा रानी फूलों की होली खेलते हैं, जानिए फरवरी माह के व्रत त्योहार

दीपक कभी पश्चिम दिशा में न जलाएं
घर में दीया जलाते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वह हमेशा भगवान की मूर्ति के सामने हो। दीपक कभी भी कहीं पर भी न रख दें। इसके अलावा अगर आप तेल का दीपक जला रहे हैं तो हमेशा अपने दाएं तरफ और घी का दीपक जला रहे हैं तो हमेशा बाएं तरफ रखना चाहिए।अगर आप तेल का दीपक जला रहे हैं तो बाती लाल धागे से बनी हो, वहीं अगर घी का दीपक जला रहे हैं तो रुई की बाती का इस्तेमाल करें। दीपक कभी पश्चिम दिशा में न जलाएं, इससे गरीबी आती है और तेजी से धन का नाश होता है।

मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं
शाम के वक्त मुख्य दरवाजे पर दीपक जलाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और आपका घर धन-धान्य से भर देती हैं।  दक्षिण दिशा मां लक्ष्मी और यम दोनों का निवास होता है। इसलिए दक्षिण दिशा में दीपक जलाकर आप एक साथ मां लक्ष्मी और यमराज दोनों को खुश कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...