1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. वास्तु टिप्स: एकाग्रता बढ़ाने के लिए बच्चों के कमरे की इस दिशा में लगाएं मोमबत्तियां

वास्तु टिप्स: एकाग्रता बढ़ाने के लिए बच्चों के कमरे की इस दिशा में लगाएं मोमबत्तियां

मोमबत्ती घर के उत्तरी कोने में नहीं रखनी चाहिए। इस दिशा में मोमबत्तियां रखने से धन का आगमन बाधित होता है, जिससे आर्थिक स्थिति खराब हो सकती है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

वास्तु शास्त्र में आज बच्चों के कमरे में मोमबत्ती लगाने की बात करते हैं। बच्चों के कमरे के पूर्वी, उत्तर-पूर्वी या दक्षिणी भाग में मोमबत्ती जलाने से बच्चे पढ़ाई की ओर आकर्षित होते हैं और पढ़ाई में मन लगता है। साथ ही उनकी बौद्धिक क्षमता भी बढ़ती है।

पढ़ें :- Astrology: कर्ज और रुपयों की तंगी को लेकर हैं परेशान तो करें ये उपाय, जीवन में कभी नहीं होगी धन की कमी

अब तक उन जगहों के बारे में बात की है जहां आप मोमबत्तियां लगा सकते हैं, लेकिन कुछ जगहें ऐसी भी हैं जहां मोमबत्तियां नहीं जलानी चाहिए।  घर के वायव्य कोण, यानी कि उत्तर-पश्चिम दिशा में भी कैंडलस नहीं रखनी चाहिए। यहां पर कैंडलस, यानी कि मोमबत्ती रखने से परिवार के सदस्यों में अशांति पैदा होती है तथा एक-दूसरे के प्रति जलन की भावना आती है।

मोमबत्ती घर के उत्तरी कोने में नहीं रखनी चाहिए। इस दिशा में मोमबत्तियां रखने से धन का आगमन बाधित होता है, जिससे आर्थिक स्थिति खराब हो सकती है। साथ ही मोमबत्ती को उत्तर-पश्चिम दिशा में नहीं रखना चाहिए।

यहां मोमबत्ती रखने से परिवार के सदस्यों में अशांति पैदा होती है और एक-दूसरे के प्रति ईर्ष्या की भावना पैदा होती है। बच्चों के कमरे की पूर्वी, उत्तर-पूर्वी या दक्षिणी भाग में मोमबत्ती जलाने से बच्चे पढ़ाई की ओर आकर्षित होते हैं, उनका पढ़ाई में मन लगता है। हम आपको बता देते हैं की घर के उत्तरी कोने में कैंडलस नहीं लगानी चाहिए। इस दिशा में कैंडलस लगाने से पैसों का आगमन बाधित होता है जिससे आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है।

पढ़ें :- नवरात्रि 2021: घटस्थापना क्या है? जानिए तिथि, समय और पवित्र अनुष्ठान के बारे में अधिक जानकारी
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...