1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Vastu Tips : खिड़की खुलने और बंद होने के तरीके में छिपा है आपकी खुशहाली का राज

Vastu Tips : खिड़की खुलने और बंद होने के तरीके में छिपा है आपकी खुशहाली का राज

घर में ताजी हवा और धूप आने के लिए खिड़कियों का इस्तेमाल किया जाता है। खिड़कियां गृहस्वामी और उसके परिजन की खुशहाली का द्वार होती हैं।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Vastu Tips : घर में ताजी हवा और धूप आने के लिए खिड़कियों का इस्तेमाल किया जाता है। खिड़कियां गृहस्वामी और उसके परिजन की खुशहाली का द्वार होती हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार खिड़की खुलने व बंद होने का तरीका भी घर की सुख-शांति बनाएं रखने में बेहद अहमियत रखता है।

पढ़ें :- Vastu Tips : रसोई, बाथरूम और गार्डन में पानी का रिसाव नहीं होना चाहिए , खुशियों वाले घर के लिए जानिए वास्तु नियम

खिड़कियां हमेशा इस तरह से बनवानी चाहिए कि ये घर के अंदर की तरह ही खुले न कि बाहर की तरफ। इसके साथ ही खिड़कियां खोलते व बंद करते समय खिड़कियों का आवाज करना भी अच्छा नहीं माना जाता। इसका प्रभाव घर की सुख-शांति पर पड़ता है और इसके कारण परिवार के सदस्यों का ध्यान भंग होता है।

1. वास्तु के अनुसार घर की पूर्व, पश्चिम एवं उत्तर दिशा में खिड़कियों का होना लाभकारी माना गया है। उत्तर,पूर्व एवं पश्चिम दिशा में खिड़की होने से घर में धन और समृद्धि के द्वारा खुल जाते हैं।
2. पूर्व दिशा में खिड़कियां अधिक होनी चाहिए। इससे घर में सौभाग्य प्रवेश करता है। साथ ही परिवार के सदस्यों को यश, तरक्की मिलती है।
3. उत्तर दिशा का संबंध धन के देवता कुबेर से है इस दिशा में खिड़कियां रखने से कुबेर देवता की कृपा बनी रहती है।
4. दक्षिण दिशा में खिड़की होने से रोग और शोक की संभावना बढ़ जाती है क्योंकि दक्षिण दिशा यम की दिशा मानी गई है अतः इस दिशा में खिड़कियां बनवाने से बचना चाहिए।

 

 

पढ़ें :- Vastu Tips: ड्राइंग रूम में लगा सकते हैं पानी की तस्वीर, जानिये धन लाभ के लिए घर में कैसे चित्र लगाएं

 

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...