1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Vastu Tips : घर में पानी को ले कर बन जाता है वास्तु दोष, जानिए इसको दूर करने के उपाय

Vastu Tips : घर में पानी को ले कर बन जाता है वास्तु दोष, जानिए इसको दूर करने के उपाय

जल ही जीवन है। इस बात को हमारे ऋषि मुनि  वैदिक काल से जान गए  थे। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, जल पूजनीय है। वास्तु के अनुसार घर बनाते समय पांच तत्वों में से एक पानी पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Vastu Tips : जल ही जीवन है। इस बात को हमारे ऋषि मुनि  वैदिक काल से जान गए  थे। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, जल पूजनीय है। वास्तु के अनुसार घर बनाते समय पांच तत्वों में से एक पानी पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। जल की एक बूंद का भी नुकसान होना अशुभ माना जाता है। वास्तु शास्त्र में जल को लेकर विशेष नियम बताए गए। आइये जानते है वास्तु के अनुसार पानी को लेकर क्या शुभ और क्या अशुभ है।

पढ़ें :- Holi 2023 Date : भक्त प्रहलाद की याद में होलिका दहन की हुई शुरुआत, जानिए किस दिन खेली जाएगी होली

1.वास्तु के अनुसार किसी भी भवन में पानी का स्थान उत्तर और उत्तर-पूर्व में होना चाहिए। इस दिशा में जल स्रोत होने से धन वृद्धि, संतान वृद्धि और अच्छी शिक्षा प्राप्त होती है।

2.वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में सिंक या बाथरूम के नल और टंकी को बंद करने के बाद भी पानी का बूंद-बूंद होकर गिरने से घर में नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) का वास होता है।

3.वास्तु शास्त्र  के अनुसार उत्तर पूर्व दिशा पानी का टैंक रखने के लिए शुभ मानी जाती है। इस दिशा में पानी का स्थान होने से धन का भंडार भरा रहता है।

4.वास्तु के अनुसार यदि घर की पूर्व दिशा में नाला हो तो यह शुभ माना जाता है, इससे वंश और धन की वृद्धि होती है। वहीं ईशान कोण में नाला बहुत ही अशुभ माना जाता है।

पढ़ें :- Dream secret : भोर में देखे गए स्वप्न सच हो जाते हैं, जानिए सपनों की दुनिया के रहस्य

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...