1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. वास्तु टिप्स: घर में रखना शुभ होता है तुलसी का पौधा, जानिए क्यों

वास्तु टिप्स: घर में रखना शुभ होता है तुलसी का पौधा, जानिए क्यों

वास्तु शास्त्र में, हम तुलसी या तुलसी के पौधे के महत्व के बारे में बात कर रहे हैं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

वास्तु शास्त्र में, हम तुलसी के पौधे के महत्व के बारे में बात कर रहे हैं। हम ज्यादातर घरों में तुलसी का पौधा देखते हैं। वास्तु की दृष्टि से इसे बहुत शुभ माना जाता है। तुलसी को घर में लगाने से वास्तु दोष दूर होते हैं। शास्त्रों में इसे लक्ष्मी का रूप बताया गया है, यानी जहां तुलसी का पौधा होता है, वहां लक्ष्मी या भाग्य होता है। यह एक महत्वपूर्ण औषधीय पौधा भी है। तुलसी को घर में लगाने से नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है और सकारात्मक ऊर्जा में वृद्धि होती है।

पढ़ें :- वास्तु टिप्स: सकारात्मकता बनाए रखने और आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए अपनाएं ये उपाय
Jai Ho India App Panchang

तुलसी का पौधा विपत्ति को रोकने के साथ-साथ रोगों को नष्ट करने में भी सहायक होता है। साथ ही परिवार की आर्थिक स्थिति के लिए भी यह शुभ है। घर में तुलसी का पौधा लगाने से मन को शांति और खुशी मिलती है।

वास्तु शास्त्र आपके घर के स्थान के साथ-साथ आपके घर के अंदर रखी वस्तुओं को तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह न केवल आपके फर्नीचर और दरवाजों की दिशाओं के साथ अच्छे वाइब्स को संरेखित करने में मदद करता है बल्कि हमें उन नियमों पर मार्गदर्शन करता है जहां कुछ चीजें किसी के घर में रखी जानी चाहिए और नहीं। लोग अपने घरों को विभिन्न चीजों के चित्रों और चित्रों से सजाना पसंद करते हैं, तुलसी जैसे पौधे आदि। हालाँकि, क्या पौधों को रखने की आपकी स्थिति गलत है, तो यह आदत हमेशा आपके लाभ के लिए नहीं हो सकती है।

हम यहा उन दिशाओं के बारे में बात करते हैं जिन्हें तुलसी के पौधे को रखने के लिए शुभ माना जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी या तुलसी का पौधा लगाने का आदर्श स्थान उत्तर-पूर्व या पूर्व है। इसे आप घर के मध्य भाग में भी लगा सकते हैं। ये दिशाएं शुभ मानी जाती हैं और सकारात्मक ऊर्जा भी लाती हैं।

इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि तुलसी को दक्षिण दिशा में न रखें क्योंकि इससे नकारात्मक माहौल बन सकता है। इसलिए तुलसी लगाते समय दिशाओं का ध्यान रखना जरूरी है।

पढ़ें :- Tulsi: अगर आपके घर में है तुलसी का पौधा तो आप बन सकते हैं अमीर, करें ये उपाय

तुलसी या पवित्र तुलसी हिंदू मान्यता के अनुसार एक पवित्र पौधा है। लगभग हर भारतीय घर में तुलसी मिल जाएगी। यह एक अद्भुत पौधा माना जाता है क्योंकि इसमें विभिन्न औषधीय गुण जुड़े होते हैं। प्राचीन काल से ही घर में तुलसी का पौधा लगाने और उसमें प्रतिदिन जल चढ़ाने की परंपरा चली आ रही है। लेकिन कुछ खास दिन ऐसे भी होते हैं जब तुलसी को जल नहीं चढ़ाना चाहिए। हम आपको बताएंगे कि किस दिन तुलसी को जल नहीं चढ़ाना चाहिए।

प्रत्येक रविवार को एकादशी और चंद्र ग्रहण के दौरान तुलसी को जल नहीं चढ़ाना चाहिए। साथ ही इन दिनों में और सूर्य को छिपाने के बाद तुलसी के पत्तों को नहीं तोड़ना चाहिए। ऐसा करने से दोष आता है। साथ ही जो व्यक्ति गुरुवार को तुलसी के पौधे में कच्चा दूध डालता है और रविवार को छोड़कर हर दिन शाम को घी का दीपक जलाता है, वह हमेशा अपने घर में रहता है। साथ ही तुलसी का सूखा पौधा कभी भी घर में नहीं रखना चाहिए। इसे अशुभ माना जाता है। ऐसे पौधे को किसी कुएं या पवित्र स्थान पर बहा देना चाहिए।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...