मानसून: बीमारियों से दूर रहना है तो, बारिश में भूलकर भी न खाएं ये चीजें

green-vegetables
बारिश का मौसम तो लगभग हर किसी को पसंद होता है. इस मौसम में हर जगह हरियाली देखने को मिलती है. यही मौसम होता है जब बाजार में हर तरह की हरी सब्जियां आना शुरू हो जाती हैं. हरी सब्जियां हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होती हैं, लेकिन बारिश के मौसम में अगर आप इनसे थोड़ा परहेज करें तो ज्यादा अच्छा है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं ऐसी ही कुछ चीजें जिन्हे आप बारिश के मौसम न…

बारिश का मौसम तो लगभग हर किसी को पसंद होता है. इस मौसम में हर जगह हरियाली देखने को मिलती है. यही मौसम होता है जब बाजार में हर तरह की हरी सब्जियां आना शुरू हो जाती हैं. हरी सब्जियां हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होती हैं, लेकिन बारिश के मौसम में अगर आप इनसे थोड़ा परहेज करें तो ज्यादा अच्छा है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं ऐसी ही कुछ चीजें जिन्हे आप बारिश के मौसम न खाएं तो आपकी सेहत के लिए ज्यादा अच्छा है. अगर फिर भी आप इन्हे खाना चाहते हैं तो पहले इन्हे अच्छी तरह से धोएं उसके बाद अच्छे से पकाएं.

बरसात के मौसम में हवा में घुली नमी के कारण बैक्टीरिया और कीड़े-मकोड़े की भरमार होती है, जिसकी वजह से सब्जियां जल्दी खराब भी है जाती हैं. इस मौसम में पेड़ों को ज्यादा धूप भी नहीं मिला पाती है, इस वजह से भी बैक्टीरिया ज्यादा सक्रिय हो जाते हैं.

{ यह भी पढ़ें:- बारिश के मौसम में ऐसे करे अपने बालों की केयर }

मशरूम
अक्सर देखा गया है कि मशरूम  खाकर कई लोगों को एलर्जी हो जाती है, लेकिन बारिश के मौसम में मशरूम खाना आपके लिए कोई बड़ी परेशानी खड़ी कर सकता है.  बारिश में मशरूम खाने से इंफेक्शन का खतरा और अधिक बढ़ जाता है.

अरबी
बारिश के मौसम में अरबी, आलू, फूल गोभी से भी थोड़ी सी परहेज करनी चाहिए. क्योंकि इन्हे पचाना इतना आसान नहीं होता है और नहीं पचने की वजह से पेट में इंफेक्शन फैलने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है.

पालक और पत्तागोभी
बारिश के मौसम में शरीर का पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है और पालक, पत्तागोभी के अंदर छोटे-छोटे कीड़े पाए जाते हैं. अगर ठीक से साफ न किया गया तो आपके पेट में जाकर पाचन तंत्र को और अधिक खराब कर सकते हैं. इसलिए इसे न खाएं.

कच्चा सलाद
इस मौसम में कच्चा सलाद खाने से भी परहेज करें. क्योंकि कच्ची सब्जियों में कीड़े और बैक्टीरिया हो सकते हैं. इसलिए आप इन्हे स्टीम्ड कर के ही खाएं.

Loading...