1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. भारत के पड़ोसी देश की वाहन निर्माता कंपनी अपने नये बाइक के साथ धमाल करने को है तैयार

भारत के पड़ोसी देश की वाहन निर्माता कंपनी अपने नये बाइक के साथ धमाल करने को है तैयार

हमारे देश भारत में इलेक्ट्रिक बाइकों की मांग तेजी से बढ़ रही है। कई देशों की कंपनियां अपने अपने वाहनों के साथ भारत के बाजारों में कदम रख चुकि हैं और अभी कुछ रखने की कोशिश में लगी हुई हैं। इसी क्रम में चाइना की एक वाहन निर्माता कंपनी भी भारत के बाजार में अपना कदम मजबूती से रखने जा रही है। ये कंपनी भी इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण करेगी।

By शिव मौर्या 
Updated Date

Vehicle Manufacturer Of Indias Neighboring Country Is Ready To Launch With Its New Bike

नई दिल्ली। हमारे देश भारत में इलेक्ट्रिक बाइकों की मांग तेजी से बढ़ रही है। कई देशों की कंपनियां अपने अपने वाहनों के साथ भारत के बाजारों में कदम रख चुकि हैं और अभी कुछ रखने की कोशिश में लगी हुई हैं। इसी क्रम में चाइना की एक वाहन निर्माता कंपनी भी भारत के बाजार में अपना कदम मजबूती से रखने जा रही है। ये कंपनी भी इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण करेगी। इस चाइनीज कंपनी का नाम CFMoto है। बता दें कि, बीते साल दिसंबर महीने में कंपनी ने अपने सब ब्रांड Zeeho को लॉन्च किया था, जो कि इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों का निर्माण करता है।

पढ़ें :- आपकी कल्पना के परे एक पहिया वाली बाइक भी आई सामने,चीन की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ने किया पेश

इसके कॉन्सेप्ट को हाल ही में पेश किया गया था। हाल ही में कंपनी ने अपनी 300NK बाइक को नए BS6 इंजन के साथ अपडेट किया था। इसमें दिया गया इलेक्ट्रिक मोटर 13.4 bhp की पावर और 213 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। स्पीड के मामले में भी ये स्कूटर बेहद शानदार है, बताया जा रहा है कि ये स्कूटर महज 2.9 सेकेंड में ही 0 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटा तक की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है।

इसकी टॉप स्पीड 210 किलोमीटर प्रतिघंटा है। हालांकि कॉन्सेप्ट वर्जन को फ्यूचरिस्टिक डिजाइन दिया गया है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि प्रोडक्शन मॉडल इससे थोड़ा अलग हो सकता है। कॉन्सेप्ट मॉडल के फ्रंट को LED हेडलैंप के साथ स्पोर्टी लुक दिया गया है। मसक्यूलर डिजाइन वाले इस स्कूटर के सीट को छोटा रखा गया है लेकिन पिलन राइडर (पीछे बैठने वाले) के लिए पर्याप्त है। Zeeho Cyber इलेक्ट्रिक स्कूटर के कॉन्सेप्ट मॉडल में कंपनी ने जिस बैटरी का प्रयोग किया है उसे फैरेसिस एनर्जी ने तैयार किया है। इसमें 4kWh की क्षमता का लिथियम ईऑन बैटरी पैक दिया गया है।

कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 130 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। इस स्कूटर की बैटरी फास्ट चार्जर से महज 30 मिनट में ही 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में तीन ड्राइविंग मोड्स दिए गए हैं, जिसमें इको, स्ट्रीट और स्पोर्ट शामिल है। कंपनी का दावा है कि इसके बैटरी की लाइफ 8 साल या 3 लाख किलोमीटर तक की है। इसकी बैटरी को इस तरह से तैयार किया गया है कि ये -20 डिग्री से लेकर अधिकत 55 डिग्री तक के तापमान में भी बेहतर काम करती है। इससे ये तकरीबन हर देश के मौसम के अनुसार बेहतर परफॉर्मेंस देती है। अभी कंपनी ने बाइक की किमत के बारे में कोई खुलासा नहीं किया है।

 

पढ़ें :- आ गई है इस साल सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइकों की लिस्ट, देखिए पूरी सूचि

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X