1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. Venketsh Ayyar Jeevan Parichay: इंदौर से निकल कर देश पटल पर छा जानें वाले प्रतिभाओं में शामिल हो गये युवा बल्लेबाज वेंकेटश अय्यर

Venketsh Ayyar Jeevan Parichay: इंदौर से निकल कर देश पटल पर छा जानें वाले प्रतिभाओं में शामिल हो गये युवा बल्लेबाज वेंकेटश अय्यर

आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में एक क्रिकेटर ने काफी नाम कमाया है। वो नाम है कोलकत्ता नाइटराईडर्स के ओपनर बल्लेबाज और मध्यम गति के तेज गेंदबाज वेंकेटश अय्यर का। वेंकटेश अय्यर का जन मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में हुआ था। इनके शुरुआती जीवन की बात करें तो शुरू में वेंकटेश क्रिकेट को लेकर इतने उत्साहित नहीं थे।

By प्रिन्स राज 
Updated Date

Venketsh Ayyar Jeevan Parichay: आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में एक क्रिकेटर ने काफी नाम कमाया है। वो नाम है कोलकत्ता नाइटराईडर्स के ओपनर बल्लेबाज और मध्यम गति के तेज गेंदबाज वेंकेटश अय्यर का। वेंकटेश अय्यर(Venketsh Ayyar) का जन मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में हुआ था। इनके शुरुआती जीवन की बात करें तो शुरू में वेंकटेश क्रिकेट को लेकर इतने उत्साहित नहीं थे। वेंकटेश अय्यर एक साधारण परिवार से ताल्लुक रखते हैं और उन्होंने 10 साल की उम्र में अपनी यात्रा शुरू की जब वह अपने गृहनगर इंदौर(Indaur) में एक क्रिकेट क्लब में शामिल हुए।

पढ़ें :- इंस्टाग्राम पर कोलकत्ता के ओपनर बल्लेबाज वेंकेट्श अय्यर और तेलुगु अभिनेत्री के बीच हुई क्यूट चैट, लगने लगे प्यार के कया्स

वेंकटेश अय्यर अंडर-19 स्तर तक विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में खेलते थे। जब उन्हें एक मैच में गेंदबाजी करने का मौका दिया गया तो उनकी गेंदबाजी में रुचि पैदा हुई। वेंकटेश अय्यर ने 2018-19 रणजी ट्रॉफी में इंदौर में हैदराबाद (haidrabad) के खिलाफ अपने मध्य प्रदेश के लिए प्रथम श्रेणी में शुरुआत किया। उन्हें बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला, लेकिन उन्होंने उस मैच में अपने दो ओवरों में एक विकेट चटकाया।
पूरा नाम वेंकटेश अय्यर

उम्र-              27
जन्म तिथि-    25 दिसंबर 1994
जन्मस्थान-    इंदौर, मध्यप्रदेश
पेशा-            ऑल राउंडर
रणजी टीम-  मध्य प्रदेश
पिता-            राजशेखरन अय्यर

क्रिकेट कैरियर

कोलकाता नाइट राइडर्स ने वेंकटेश अय्यर को आईपीएल (IPL) नीलामी में 20 लाख रुपये के आधार मूल्य पर खरीदा। वेंकटेश जो एक ऑलराउंडर हैं, उन्हें केकेआर टीम में जगह बनाने के लिए आंद्रे रसेल और शिवम मावी जैसे खिलाड़ियों के साथ कड़ी (Competition) का सामना करना पड़ा। इस दौरान दिनेश कार्तिक, पैट कमिंस, इयोन मोर्गन जैसे खिलाड़ियों के साथ ड्रेसिंग रूम (Dressing Room) साझा करना भी उनके लिए सीखने का शानदार अनुभव रहा। कभी कभी वो विपक्षी टीमों के खिलाड़ियों से भी अनुभव लेते नजर आ जाते हैं।

पढ़ें :- वेंकेट्श अय्यर के शानदार प्रदर्शन के बाद हार्दिक पांड्या पर बनी मीम्स जमकर हो रही वायरल, आप भी देखें

उनका विराट कोहली से बैटिंग टिप्स लेते वीडियो सोशल मीडिया में वायरल भी हुआ था। वेंकटेश अय्यर ने 10 प्रथम श्रेणी मैच खेले और अपनी 15 पारियों में 36.33 रन प्रति मैच के औसत से 545 रन बनाए और इस प्रारूप में उनका सर्वोच्च स्कोर 93 रन है। उन्होंने अपने 10 प्रथम श्रेणी मैचों में 112.20 की स्ट्राइक रेट (Strike Rate) के साथ 7 विकेट भी लिए हैं, और उनका सर्वश्रेष्ठ आंकड़ा 3/46 है। वेंकेटश की आईपीएल टीम केकेआर प्ले आफ (play Off) में जगह बनाने में सफल रही है। प्ले आफ में अय्यर के प्रदर्शन पर क्रिकेट पंडितो की नजर रहेगी कि वो इसमे कैसा प्रदर्शन करेगी।

 

 

 

पढ़ें :- टीम मैनेजमेंट पर भड़का पूर्व क्रिकेटर, कहा-ऐसे होगी तलाश तो कभी नहीं मिलेगा बेहतरीन आलराउंडर
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...