अंपायर अलीम डार ने हासिल किया खास मुकाम, आईसीसी ने किया ट्विट

e

लंदन। क्रिकेट में वैसे तो खिलाडिय़ों के रिकॉर्ड की चर्चा हमेशा ही होती रहती है चाहे बल्लेबाज हो, गेंदबाज हों, कीपर हों या कि उनके फील्डिंग और कैचिंग रिकॉड्र्स हर मैच में इनकी तो चर्चा तो होती ही रही रहती है। पर क्रिकेट में अपंायर भी कभी-कभी रिकार्ड बनाते हैं। हम बात कर रहे हैं कि पाकिस्तानी अंपायर अलीम डार की।

Veteran Umpire Aleem Dar Equals Record Of Steve Buckner Icc Salutes Him :

अलीम डार ने गुरुवार को सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में अंपायरिंग करने के वेस्टइंडीज के स्टीव बकनर के रिकार्ड की बराबरी कर ली है। उन्होंने यह मुकाम लॉडर्स मैदान पर खेले जा रहे एशेज सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में हासिल किया। यह अलीम डार का बतौर अंपायर 128वां टेस्ट मैच है।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद आईसीसी ने दार के ट्वीट के हवाले से लिखा है मेरे आदर्श स्टीव बकनर के बराबर टेस्ट मैचों में अंपायरिंग करने से मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं। दार ने अक्टूबर 2003 में बांग्लादेश और इंग्लैंड के बीच खेले गए टेस्ट मैच में अंपायरिंग में पदार्पण किया था।

खेल के सभी प्रारूपों को मिलाकर वह अब तक 376 मैचों में अंपायरिंग कर चुके हैं। डार और बकनर के अलावा सिर्फ दक्षिण अफ्रीका के रुडी कर्टजन ही हैं जो टेस्ट में तीन अंकों में पहुंचे हैं। उन्होंने 108 टेस्ट मैचों में अंपारिंग की है। 2010 में उन्होंने अंपायरिंग से संन्यास ले लिया था। डार भी अपने जमाने में क्रिकेटर रह चुके हैं।

पाकिस्तान के पंजाब में जन्में 52 साल के अलीम सरवर ने 1986 से 1998 तक फस्र्ट क्लास और लिस्ट ए क्रिकेट खेला है। उन्होंने 17 फस्र्ट क्लास मैचों में 270 रन और 11 विकेट लिए हैं जबकि 18 लिस्ट ए क्रिकेट में केवल 179 रन और 15 विकेट लिए हैं।

लंदन। क्रिकेट में वैसे तो खिलाडिय़ों के रिकॉर्ड की चर्चा हमेशा ही होती रहती है चाहे बल्लेबाज हो, गेंदबाज हों, कीपर हों या कि उनके फील्डिंग और कैचिंग रिकॉड्र्स हर मैच में इनकी तो चर्चा तो होती ही रही रहती है। पर क्रिकेट में अपंायर भी कभी-कभी रिकार्ड बनाते हैं। हम बात कर रहे हैं कि पाकिस्तानी अंपायर अलीम डार की। अलीम डार ने गुरुवार को सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में अंपायरिंग करने के वेस्टइंडीज के स्टीव बकनर के रिकार्ड की बराबरी कर ली है। उन्होंने यह मुकाम लॉडर्स मैदान पर खेले जा रहे एशेज सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में हासिल किया। यह अलीम डार का बतौर अंपायर 128वां टेस्ट मैच है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद आईसीसी ने दार के ट्वीट के हवाले से लिखा है मेरे आदर्श स्टीव बकनर के बराबर टेस्ट मैचों में अंपायरिंग करने से मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं। दार ने अक्टूबर 2003 में बांग्लादेश और इंग्लैंड के बीच खेले गए टेस्ट मैच में अंपायरिंग में पदार्पण किया था। खेल के सभी प्रारूपों को मिलाकर वह अब तक 376 मैचों में अंपायरिंग कर चुके हैं। डार और बकनर के अलावा सिर्फ दक्षिण अफ्रीका के रुडी कर्टजन ही हैं जो टेस्ट में तीन अंकों में पहुंचे हैं। उन्होंने 108 टेस्ट मैचों में अंपारिंग की है। 2010 में उन्होंने अंपायरिंग से संन्यास ले लिया था। डार भी अपने जमाने में क्रिकेटर रह चुके हैं। पाकिस्तान के पंजाब में जन्में 52 साल के अलीम सरवर ने 1986 से 1998 तक फस्र्ट क्लास और लिस्ट ए क्रिकेट खेला है। उन्होंने 17 फस्र्ट क्लास मैचों में 270 रन और 11 विकेट लिए हैं जबकि 18 लिस्ट ए क्रिकेट में केवल 179 रन और 15 विकेट लिए हैं।