Videocon लोन मामला: ICICI बैंक की MD चंदा कोचर के पति के खिलाफ CBI ने शुरू की जांच

Videocon लोन मामला , ICICI बैंक
Videocon लोन मामला : ICICI बैंक की MD चंदा कोचर के पति के खिलाफ CBI ने शुरू की जांच

Videocon Loan Cbi Registered Case Against Icici Bank Ceo Chanda Kochhars Husband Deepak Kochhar

नई दिल्‍ली। CBI ने ICICI Bank की CEO चंदा कोचर के पति दीपक कोचर और वीडियोकॉन ग्रुप के चेयरमैन वेणुगोपाल धूत के खिलाफ प्रारंभिक जांच (पीई) शुरू कर दी है। सीबीआई आईसीआईसीआई बैंक द्वारा वीडियोकॉन ग्रुप को दिए गए 3,250 करोड़ रुपए के लोन में हुए कथित लेनदेन की जांच कर रही है। दरअसल इस मामले में बैंक की सीईओ चंदा कोचर पर हितों के टकराव के आरोप लगे हैं।

बैंक की तरफ से जारी बयान में आईसीआईसीआई बैंक के निदेशक मंडल ने कहा गया था कि वीडियोकॉन इंडस्ट्रीज या किसी अन्य कंपनी को ऋण देने में पक्षपात या कॉन्फ्लिक्ट ऑफ इंटरेस्ट कोई मामला नहीं है। अफवाहों को “दुर्भावनापूर्ण और निराधार” बताते हुए कहा गया कि आईसीआईसीआई बैंक ने कहा कि बोर्ड ने लोन की स्वीकृति की आंतरिक प्रक्रिया की समीक्षा की है और उसे मजबूत पाया है।

चंदा पर भाई-भतीजावाद का आरोप गलत

ICICI Bank के चेयरमैन एमके शर्मा ने कहा कि बैंक सीईओ पर भाई-भतीजावाद का आरोप गलत है। इसकी जांच की जा चुकी है। वीडियोकॉन ग्रुप के तेल और गैस क्षेत्र में निवेश के लिए लोन प्रोग्राम के तहत 20 बैंकों या वित्तीय संस्थानों ने 40 हजार करोड़ रुपए क्रेडिट फैसिलिटी दी थी। इसका 10 फीसदी 3,250 करोड़ रुपए आईसीआईसीआई बैंक ने दिया था।

सेबी ने भी शुरू की जांच

ICICI Bank पर मार्केट रेग्युलेटर सेबी की भी नजर है। सेबी ने किसी भी संभावित डिसक्लोजर और कॉरपोरेट गवर्नैंस से संबंधित खामियों के मामले में जांच शुरू कर दी है। इसके साथ ही आईसीआईसीआई बैंक और कुछ सरकारी बैंकों सहित लेंडर्स ग्रुप से लोन लेने में ‘लेनदेन’ के आरोपों के कारण वीडियोकॉन और इंडस्ट्रीज और उसके प्रमोटर भी सेबी के रडार पर आ गए हैं।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मार्केट रेग्युलेटर ने प्राइवेट सेक्टर के बैंक द्वारा बीते कुछ साल के दौरान किए गए कई डिसक्लोजर्स को लेकर प्राथमिक जांच भी शुरू कर दी गई है। वहीं स्टॉक एक्सचेंज 2012 में हुई डीलिंग के संबंध में हाल में मीडिया में आईं रिपोर्ट्स को लेकर अतिरिक्त क्लैरिफिकेशन भी मांग सकते हैं।

1.18 लाख करोड़ रुपए के मार्केट कैपिटलाइजेशन के लिहाज से आईसीआईसीआई बैंक देश का चौथा  वैल्युएबल बैंक है और उसके शेयर बेंचमार्क स्टॉक मार्केट इंडेक्स सेंसेक्स में शामिल हैं।

नई दिल्‍ली। CBI ने ICICI Bank की CEO चंदा कोचर के पति दीपक कोचर और वीडियोकॉन ग्रुप के चेयरमैन वेणुगोपाल धूत के खिलाफ प्रारंभिक जांच (पीई) शुरू कर दी है। सीबीआई आईसीआईसीआई बैंक द्वारा वीडियोकॉन ग्रुप को दिए गए 3,250 करोड़ रुपए के लोन में हुए कथित लेनदेन की जांच कर रही है। दरअसल इस मामले में बैंक की सीईओ चंदा कोचर पर हितों के टकराव के आरोप लगे हैं। बैंक की तरफ से जारी बयान में आईसीआईसीआई बैंक के…