द गोल्डेन ब्रिज: 4 हज़ार फिट ऊंचे मात्र दो हांथों पर टीका है वियतनाम का यह पुल

द गोल्डेन ब्रिज, वियतनाम का पुल
द गोल्डेन ब्रिज: 4 हज़ार फिट ऊंचे मात्र दो हांथों पर टीका है वियतनाम का यह पुल

नई दिल्ली। आज हम आपको एक ऐसा अद्भुत नज़ारा दिखाने वाले हैं जिसे देखकर आपकी आंखे भले ही थक जाएंगी लेकिन आपका मन नहीं भरेगा। ऊंचाई से प्रकृति की सुंदरता देखना किसे नहीं पसंद होगा? ऐसा ही है वियतनाम का ‘द गोल्डेन ब्रिज’ जहां लोग ब्रिज पर खड़े होकर प्रकृति को निहारने से पहले लोगों की निगाहें उस ब्रिज पर ही टिक जाती हैं। टूरिस्ट के आकर्षण का केंद्र बना यह ब्रिज मध्य वियतनाम के दा नांग में बनाया गया है। जानिए क्या है इस ‘द गोल्डेन ब्रिज’ की खासियत और किसने बनाया है यह ब्रिज।

जानिए इस ब्रिज के बारे में

  • यह ब्रिज दो हाथों के सहारे टिका हुआ है।
  • इन दोनों हाथों को ‘ईश्वर के हाथ’ भी कहा जाता है।
  • ये दोनों हाथ पत्थर के रंग में रंगे हुए हैं। ये हाथ इस ब्रिज को टूरिस्टों के बीच सबसे ज्यादा आकर्षण का केंद्र बना रहे हैं।
  • वियतनाम में इसे काउ वांग ब्रिज कहा जाता है जिसका अर्थ गोल्ड ब्रिज ही है।
  • यह ब्रिज इसी साल जून में खुला है और करीब 150 मीटर लंबा है।
  • यह समुद्र तल से 1400 मीटर ऊंचाई पर है जहां से आसपास के हरे पहाड़ों का नजारा दिखता है।
  • इस ब्रिज को बनाने में एक साल का समय लगा है।
  • ब्रिज की खूबसरती बढ़ाने के लिए इसके दोनों ओर लोबेलिया क्राइसेंथेमम प्रजाती के फूल लगाए गए हैं जिन पर सोने के रंग का ब्लास्ट्रेड्स पहनाया गया है।


किसने बनाया है यह ब्रिज

द गोल्डेन ब्रिज की शुरुआती डिजायन टीए लैंडस्केप आर्किटेक्चर ने तैयार की थी। उन्हें खुद को भी अंदाजा नहीं था कि यह ब्रिज उन्हे इतना पसंद आएगा। टीए लैंडस्केप आर्किटेक्चर के प्रिंसिपल डिजाइनर और फाउंडर वु वेत अन्ह कहते हैं, ‘हमें गर्व है कि हमारे प्रॉडक्ट को दुनियाभर के लोग पसंद कर रहे हैं।’

{ यह भी पढ़ें:- केरल में बाढ़: भयानक त्रासदी के बीच 400 रुपये प्रति किलो बेची जा रही हरी मिर्च }

नई दिल्ली। आज हम आपको एक ऐसा अद्भुत नज़ारा दिखाने वाले हैं जिसे देखकर आपकी आंखे भले ही थक जाएंगी लेकिन आपका मन नहीं भरेगा। ऊंचाई से प्रकृति की सुंदरता देखना किसे नहीं पसंद होगा? ऐसा ही है वियतनाम का 'द गोल्डेन ब्रिज' जहां लोग ब्रिज पर खड़े होकर प्रकृति को निहारने से पहले लोगों की निगाहें उस ब्रिज पर ही टिक जाती हैं। टूरिस्ट के आकर्षण का केंद्र बना यह ब्रिज मध्य वियतनाम के दा नांग में बनाया गया…
Loading...