गाड़ी के ‘नंबर प्लेट’ पर की ये गलती तो भरना पड़ेगा भारी चालान

पेश हुआ Motor Vehicles Amendment Bill 2019, इन खास बातों पर डालें नज़र
पेश हुआ Motor Vehicles Amendment Bill 2019, इन खास बातों पर डालें नज़र

नई दिल्ली।अगर आप भी अपनी कार या बाइक के नंबर प्लेट पर कुछ लिखवा कर चलते हैं तो अब यह आप पर भारी पद सकता है। दरअसल। तमाम लोगों को अपने गाड़ी के नंबर प्लेट पर ‘जाति सूचक’ शब्द या फिर स्लोगन लिखने का शौक होता है लेकिन अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता हैं। उत्तर-प्रदेश परिवहन विभाग ने नंबर प्लेट से खिलवाड़ करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ एक नया प्लान तैयार किया है। जिसके तहत यूपी ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) इसे यातायात नियमों का उल्लंघन मानते हुए चालान काट सकती है।

Violation Of Motor Vehicle Act Will Cost You Up To 1000 Traffic Challan :

ट्रैफिक विभाग के अधिकारियों का कहना है कि नंबर प्लेट पर स्लोगन लिखने के कारण ऑनलाइन चालान या फिर ऐसे वाहनों को ट्रेस करने में काफी मुश्किल होती है। होता यह है कि वाहनों के नंबर प्लेट पर लिखे अक्षर वैसे ही छोटे होते हैं और अगर उसी में स्लोगन लिखा हो तो ऑनलाइन चालान और ट्रैफिक पुलिस की तरफ से फोटो खींचने के बाद चालान की प्रक्रिया में काफी परेशानी होती हैं।

तमाम ऐसे लोग भी होते हैं जो नम्बर प्लेट या बाइक के सामने जाति सूचक शब्द लिखवाते हैं जो कि एक गलत तरीका है। दरअसल मोटर व्हीकल एक्ट (Motor Vehicle ACT) के मुताबिक नम्बर प्लेट पर वाहन के नम्बर के अलावा कुछ भी लिखा नहीं होना चाहिए। ऐसे में ट्रैफिक विभाग ऐसे वाहन मालिकों पर कार्रवाई कर सकता है।

कितना कट सकता है चालान?

ट्रैफिक पुलिस अगर आपकी बाइक को स्लोगन के साथ पकड़ती है तो आपको 500 रुपये का चालान देना होगा। वहीं, जाति सूचक शब्द लिखने पर आपको 1000 रुपये का चालान भरना पड़ सकता है।

नई दिल्ली।अगर आप भी अपनी कार या बाइक के नंबर प्लेट पर कुछ लिखवा कर चलते हैं तो अब यह आप पर भारी पद सकता है। दरअसल। तमाम लोगों को अपने गाड़ी के नंबर प्लेट पर ‘जाति सूचक’ शब्द या फिर स्लोगन लिखने का शौक होता है लेकिन अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता हैं। उत्तर-प्रदेश परिवहन विभाग ने नंबर प्लेट से खिलवाड़ करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ एक नया प्लान तैयार किया है। जिसके तहत यूपी ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) इसे यातायात नियमों का उल्लंघन मानते हुए चालान काट सकती है। ट्रैफिक विभाग के अधिकारियों का कहना है कि नंबर प्लेट पर स्लोगन लिखने के कारण ऑनलाइन चालान या फिर ऐसे वाहनों को ट्रेस करने में काफी मुश्किल होती है। होता यह है कि वाहनों के नंबर प्लेट पर लिखे अक्षर वैसे ही छोटे होते हैं और अगर उसी में स्लोगन लिखा हो तो ऑनलाइन चालान और ट्रैफिक पुलिस की तरफ से फोटो खींचने के बाद चालान की प्रक्रिया में काफी परेशानी होती हैं। तमाम ऐसे लोग भी होते हैं जो नम्बर प्लेट या बाइक के सामने जाति सूचक शब्द लिखवाते हैं जो कि एक गलत तरीका है। दरअसल मोटर व्हीकल एक्ट (Motor Vehicle ACT) के मुताबिक नम्बर प्लेट पर वाहन के नम्बर के अलावा कुछ भी लिखा नहीं होना चाहिए। ऐसे में ट्रैफिक विभाग ऐसे वाहन मालिकों पर कार्रवाई कर सकता है। कितना कट सकता है चालान? ट्रैफिक पुलिस अगर आपकी बाइक को स्लोगन के साथ पकड़ती है तो आपको 500 रुपये का चालान देना होगा। वहीं, जाति सूचक शब्द लिखने पर आपको 1000 रुपये का चालान भरना पड़ सकता है।