1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. दक्षिण अफ्रीका में जमकर लूटपाट – हिंसा, अब तक 72 लोगों की मौत

दक्षिण अफ्रीका में जमकर लूटपाट – हिंसा, अब तक 72 लोगों की मौत

दक्षिण अफ्रीका में पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा को जेल भेजे जाने के बाद वहां जम कर बवाल हो रहा है। अलग-अलग शहर में शॉपिंग मॉल में जमकर लूटपाट की घटना हुई है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका में पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा को जेल भेजे जाने के बाद वहां जम कर बवाल हो रहा है। अलग-अलग शहर में शॉपिंग मॉल में जमकर लूटपाट की घटना हुई है। अब तक 72 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं। दक्षिण अफ्रीका में दुकानों और गोदामों में मंगलवार को पांचवें दिन भी लूटपाट हुई। सेना के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने बवाल को रोकने के लिए सेना की तैनाती की गई है।

पढ़ें :- दक्षिण अफ्रीका: भारतीय नागरिकों के खिलाफ हिंसा, राष्ट्रपति ने हालात संभालने के लिए सीनियर नेताओं को भेजा

बताया जा रहा है लूटपाट की शुरुआत जोहान्सबर्ग से हुई, जो बाकी शहरों में चल रही है। कई दिनों से चल रही हिंसात्मक स्थिति को रोकने के लिए सेना ने 2500 सैनिक भेजे हैं।

इस बीच साउथ अफ्रीका की सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी डेमोक्रेटिक अलायंस ने मंगलवार को घोषणा की कि वह जुमा के बच्चों और वामपंथी आर्थिक स्वतंत्रता सेनानियों (ईएफएफ) के नेता जूलियस मालेमा के खिलाफ आपराधिक आरोप दायर करेगी। इन पर लूटपाट को बढ़ावा देने का आरोप लगा है। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा को अदालत की अवमानना के लिए 15 महीने कैद की सजा सुनाई गई है। पुलिस को उन्हें बुधवार देर रात तक गिरफ्तार करना था, उससे कुछ मिनट पहले ही जुमा ने खुद को अधिकारियों के हवाले कर दिया था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...