1. हिन्दी समाचार
  2. बार बार वायरल बुखार कर रहा है कमजोर, अपनाए ये गज़ब के घरेलू नुस्खे…

बार बार वायरल बुखार कर रहा है कमजोर, अपनाए ये गज़ब के घरेलू नुस्खे…

Viral Fever Is Weak Again And Again Follow These Amazing Home Remedies

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: बदलता मौसम कई बीमारियां भी साथ लेकर आता हैं। कभी बादल आ जाते हैं और अचानक बारिश हो जाती है, तो कभी धूप निकलने लग जाती है और गर्मी तेज हो जाती है।

पढ़ें :- महिला खिलाड़ी ने तोड़ा महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड, जानिए पूरा मामला

ऐसे मौसम में वायरल बुखार होने का खतरा सबसे अधिक रहता है। वैसे तो एक बार बुखार की चपेट में आने पर चिकित्सक के पास जाना ही पड़ता है।

लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू इलाक़ के बारें में बताने जा रहे हैं, जिनकी साहयता से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और बुखार भी जल्दी से जल्दी दूर हो जाएगा। तो चलिए जानते हैं इन इलाज के बारे में…

तुलसी

तुलसी का पौधा बेहद अच्छा माना जाता है। तुलसी से घर का वातावरण साफ और शुद्ध बना रहता है। तुलसी के पत्ते का उपयोग कर आप अपने बुखार से भी निजात पा सकते हैं। आपको एक बर्तन में पानी डाल कर इसमें पीसी हुई लौंग और तुलसी के पत्तों को डालकर अच्छे से उबाल लेना है और आप हर 2 घंटों के अंतराल में इस पानी का उपयोग करते रहें।

पढ़ें :- संसद के बाद कृषि विधेयकों को राष्ट्रपति ने दी मंजूरी, विपक्ष कर रहा था इसका विरोध

अदरक

अरदक भी बॉडी के लिए बेहद लाभदायक होता है। यह हमारें बॉडी में गर्मी भी पैदा कर देता है। मौसमी बुखार में अदरक का काढ़ा बना कर उपयोग किया जाता है इसके लिए आप अदरक संग थोड़ी हल्दी, चीनी और काली मिर्च मिक्स कर इसका काढ़ा बना लें। इस काढ़े से आपका बुखार जल्द ठीक हो जाएगा।

शहद और लहसुन

बोला जाता है कि लहसुन की कुछ कली को शहद में डाल कर उसे ऐसे ही छोड़ दें और कुछ वक्त बाद इसका उपयोग करना प्रारंभ कर दें। जल्द ही यह नुस्खा आपके बुखार को दूर कर देगा।

पढ़ें :- संजय सिंह का आरोप, UP में 39 जिलों के उच्च पदों पर 46 जाति विशेष के अधिकारी तैनात

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...