1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. IND vs PAK : T-20 world cup में पाक विराट को नहीं कर पाया आउट, हर बार जीत दिलाकर ही लौटे कोहली

IND vs PAK : T-20 world cup में पाक विराट को नहीं कर पाया आउट, हर बार जीत दिलाकर ही लौटे कोहली

टी-20 वर्ल्डकप (T-20 world cup)  में भारत (India) अपने अभियान की शुरुआत आज पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ करेगा। इस मैच को लेकर दोनों देशों की तरफ से लगातार बयानबाजी हो रही है। कई दिग्गजों ने बाबर आजम (Babar Azam) और रिजवान की जोड़ी को भारत (India) के लिए खतरनाक बताया है तो कुछ लोग रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव को भारत  (India) का अहम बल्लेबाज बता रहे हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date
नई दिल्ली : टी-20 वर्ल्डकप (T-20 world cup)  में भारत (India) अपने अभियान की शुरुआत आज पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ करेगा। इस मैच को लेकर दोनों देशों की तरफ से लगातार बयानबाजी हो रही है। कई दिग्गजों ने बाबर आजम (Babar Azam) और रिजवान की जोड़ी को भारत (India) के लिए खतरनाक बताया है तो कुछ लोग रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव को भारत  (India) का अहम बल्लेबाज बता रहे हैं।
हालांकि भारतीय कप्तान विराट कोहली(Team India captain virat kohli) के आंकड़े पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ बेहद शानदार हैं और कोहली एक बार फिर से पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ भारतीय टीम (Team india) को जीत दिला सकते हैं। पाकिस्तान (Pakistan) की टीम अब तक टी-20 वर्ल्डकप (T-20 world cup) में विराट कोहली (Virat kholi) को आउट नहीं कर पाई है। भारतीय कप्तान ने तीन बार इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान  (Pakistan) के खिलाफ बल्लेबाजी की है और हर बार अपनी टीम को जीत दिलाकर ही वापस लौटे हैं।
टी-20 वर्ल्डकप (T-20 world cup)में भारत और पाकिस्तान की टीमें पांच बार भिड़ चुकी हैं और हर बार भारत ने पाकिस्तान  (Pakistan) को हराया है। इनमें से तीन जीत में विराट कोहली ने काफी अहम योगदान दिया है। उन्होंने टी-20 वर्ल्डकप (T-20 world cup) में पाकिस्तान (Pakistan)  के खिलाफ बिना आउट हुए 169 रन बनाए हैं।
2012 में नाबाद 78 रन
विराट 2012 में पहली बार टी-20 वर्ल्डकप  में पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ खेले थे। इस मैच में उन्होंने 61 गेंदों में 78 रनों की शानदार पारी खेली थी और टीम इंडिया को जीत दिलाकर वापस लौटे थे। इस पारी में विराट ने नाबाद रहते हुए 127.86 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की थी। इसके साथ ही उन्होंने दो छक्के और आठ चौके लगाए थे। विराट कोहली (Virat kholi) की इस बेहतरीन पारी के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब भी मिला था। टी-20 क्रिकेट में विराट कोहली (Virat kholi) की यह पारी पाकिस्तान के खिलाफ उनकी सबसे बड़ी पारी भी है। भारतीय टीम ने यह मैच आठ विकेट के बड़े अंतर से जीता था।
2014 में सात विकेट से  दिलाई जीत
साल 2014 में जब भारत और पाकिस्तान की टीमें भिड़ी थीं, तब पाकिस्तान की टीम बहुत ही छोटे स्कोर पर आउट हो गई थी। इस मैच में पाकिस्तान ने सिर्फ 130 रन बनाए थे। भारत ने आसानी से इस लक्ष्य का पीछा कर लिया था। भारत के लिए विराट कोहली (Virat kholi) ने इस मैच में सबसे ज्यादा 36 रन बनाए थे और भारत को जीत दिलाकर नाबाद लौटे थे। उनके साथ सुरेश रैना ने 35 रनों की नाबाद पारी खेली थी। भारतीय टीम ने यह मैच सात विकेट से अपने नाम किया था। चार ओवरों में 22 रन देकर दो विकेट लेने वाले अमित मिश्रा प्लेयर ऑफ द मैच बने थे।
2016 में तूफानी अर्धशतक
साल 2016 के टी-20 वर्ल्डकप (T-20 world cup) में विराट कोहली (Virat kholi) तीसरी बार पाकिस्तान के खिलाफ इस टूर्नामेंट में खेले थे। इस बार भी विराट कोहली (Virat kholi) पाकिस्तान की हार का कारण बने। उन्होंने इस मैच में 37 गेंदों में नाबाद 55 रन बनाए और तीसरी बार भारत को टी-20 विश्वकप  (T-20 world cup) में पाकिस्तान के खिलाफ जीत दिलाई। इससे पहले भी भारत दो बार पाकिस्तान को इस टूर्नामेंट में हरा चुका था। इस मैच में भी पाकिस्तान की टीम सिर्फ 118 रनों पर सिमट गई थी और भारत ने 16वें ओवर में ही जीत हासिल कर ली थी। विराट कोहली (Virat kholi) इस मैच में भी प्लेयर ऑफ द मैच बने थे।

पढ़ें :- IND Vs NZ: भारत बढ़ा रहा जीत की तरफ एक-एक कदम, विलियम्सन 24 रन बनाकर हुए जडेजा के शिकार
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...