1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. विराट कोहली को मिला ये बड़ा अवॉर्ड, सचिन और कपिल देव की​ लिस्ट में शामिल

विराट कोहली को मिला ये बड़ा अवॉर्ड, सचिन और कपिल देव की​ लिस्ट में शामिल

भारतीय क्रिकेट टीम कप्तान विराट कोहली को विजडन अलमैनाक ने 2010 वाले दशक का सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर चुना है, जबकि इंग्लैंड के हरफनमौला बेन स्टोक्स को लगातार दूसरे साल ‘ वर्ष का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर ’चुना गया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लंदन। भारतीय क्रिकेट टीम कप्तान विराट कोहली को विजडन अलमैनाक ने 2010 वाले ‘दशक का सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर’ चुना है, जबकि इंग्लैंड के हरफनमौला बेन स्टोक्स को लगातार दूसरे साल ‘ वर्ष का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर ’चुना गया है। 32 साल के कोहली ने अगस्त 2008 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे क्रिकेट में पदार्पण किया था। सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार कोहली ने 254 वनडे में 12 हजार 169 रन बनाए हैं। विजडन ने कहा कि पहले वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच की 50वीं सालगिरह पर हर दशक से पांच वनडे क्रिकेटरों को चुना गया है।

पढ़ें :- T20 World Cup: ऋषभ पंत को विराट कोहली ने चेताया, हमारे पास और भी हैं विकेटकीपर

अपनी वेबसाइट पर कहा कि 1971 से 2021 के बीच हर दशक के लिए एक सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया है। कोहली को 2010 वाले दशक के लिए चुना गया है। विश्व कप 2011 विजेता भारतीय टीम के सदस्य रहे कोहली ने 10 साल में 11 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं, जिसमें 42 शतक शामिल हैं।

कपिल देव और सचिन 80 और 90 के दशक के सर्वश्रेष्‍ठ क्रिकेटर

महान भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और कपिल देव को भी बड़ा सम्‍मान मिला है। सचिन को 90 के दशक का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया है। उन्‍होंने 1998 में नौ वनडे शतक जमाए थे। भारत के विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव को 80 के दशक का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया है। कपिल की कप्तानी में भारत ने 1983 विश्व कप जीता था है। उन्होंने उस दशक में सर्वाधिक विकेट लिए और सबसे अधिक स्ट्राइक रेट से एक हजार से अधिक रन बनाए।

स्टोक्स को लगातार दूसरे साल वर्ष का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया है। उन्होंने बीते साल 58 मैचों में 641 टेस्ट रन बनाए जबकि 19 विकेट लिए हैं। ऑस्ट्रेलिया की बेथ मूनी को सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर और वेस्टइंडीज के कायरन पोलार्ड को सर्वश्रेष्ठ टी20 क्रिकेटर चुना गया है।

पढ़ें :- विराट कोहली को जानें किसने बनाया बंधक, लोग बोले बांधे रखो तभी भारत जीत सकता है टी20 विश्वकप

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...