इन वजहों से ड्रा हुआ भारत-आस्ट्रेलिया टेस्ट मैच, कोहली को बेहद अफसोस

रांची। भारत-आस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे टेस्ट सीरीज का तीसरा टेस्ट आज ड्रा हो गया, इस मैच में भारत के पास जीतने का मौका था लेकिन भारत इस मौके को भुना नहीं पाया। आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने मैच के आखिरी दिन अपना विकेट बचाते हुए यह मैच भी बचा लिया। पीटर हैंड्सकोंब(नाबाद 72) और शॉन मार्श(53) की जुझारू पारियों की बदौलत आस्ट्रेलिया ने यह मैच ड्रा करा लिया।



यह टेस्ट ड्रॉ खत्म हो गया। चौथे दिन चाय के बाद जो माहौल बना था, उससे लगा था कि भारत मैच जीत सकता है। अगर भारत मैच नहीं जीत सका, तो इसके दो प्रमुख कारण दिखे। पहला तो ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज मार्श और हैंड्सकांब का धैर्य से खेलना, मैच बचाने के लिए खेलना, अपने स्वभाव के विपरीत खेलना। और दूसरा कारण था-अश्विन का नहीं चलना। अश्विन से खतरनाक तो जड़ेजा लग रहे थे।



कोहली का गलत फैसला

मैच के पांचवे दिन से पहले कहा जा रहा था कि शुरुआती ओवरों में स्पिन गेंदबाजों को मदद मिलेगी और ऐसा हुआ भी। पहले सेशन में रविंद्र जडेजा ने 2 विकेट हासिल किए, लेकिन उनका साथ देने वाले रविचंद्रन अश्विन के हाथों विराट कोहली ने गेंद थमाना ठीक नहीं समझा। पहले सेशन में उनकी जगह तेज गेंदबाज इशांत शर्मा को लाया गया। यदि अश्विन के हाथों गेंद थमाई जाती थी तो शायद मैच का परिणाम और निकलता। साथ ही साथ कोहली अभी भी आउट ऑफ फार्म चल रहे हैं। यह भी एक मुख्य कारण है।