जमैका टेस्ट जीत विराट ने रचा इतिहास, धोनी को पीछे छोड़ बने सबसे सफल कप्तान

virat kohali
जमैका टेस्ट जीत विराट ने रचा इतिहास, धोनी को पीछे छोड़ बने सबसे सफल कप्तान

नई दिल्ली। विराट कोहली ने जमैका टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत दर्ज कर इतिहास रच दिया है। दूसरे और आखिरी टेस्ट में भारत ने चौथे दिन ही वेस्टइंडीज को 257 रन से हराकर टेस्ट सीरीज को 2-0 से अपने नाम कर लिया। इस तरह विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज का टी-20, वन-डे और टेस्ट तीनों में सफाया कर दिया है। जमैका टेस्ट जीतते ही विराट कोहली ने इतिहास रच दिया।

Virat Kohli India Most Successful Test Captain Breaks Ms Dhoni Jamaica Test India Vs West Indies :

जमैका टेस्ट में मिली जीत के साथ ही टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने महेंद्र सिंह धोनी के बतौर कप्तान टेस्ट में सबसे ज्यादा जीत के रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। इसके साथ ही विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान भी बन गए हैं।

विराट कोहली ने भारत के लिए अभी तक कुल 48 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है, जिनमें से उन्होंने 28 में जीत दर्ज की है। कोहली की कप्तानी में भारत को 10 मैचों में हार का सामना भी करना पड़ा है जबकि 10 मैच ड्रॉ रहे हैं।

भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान

28 टेस्ट में जीत, विराट कोहली (कुल 48 टेस्ट)

27 टेस्ट में जीत, एमएस धोनी (कुल 60 टेस्ट)

21 टेस्ट में जीत, सौरव गांगुली (कुल 49 टेस्ट)

14 टेस्ट में जीत, मोहम्मद अजहरुद्दीन (कुल 47 टेस्ट)

भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली है। उल्लेखनीय है कि विराट ब्रिगेड ने इस दौरे की टी-20 और वनडे सीरीज पर क्रमशः 3-0 और 2-0 से कब्जा जमाया था।

नई दिल्ली। विराट कोहली ने जमैका टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत दर्ज कर इतिहास रच दिया है। दूसरे और आखिरी टेस्ट में भारत ने चौथे दिन ही वेस्टइंडीज को 257 रन से हराकर टेस्ट सीरीज को 2-0 से अपने नाम कर लिया। इस तरह विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज का टी-20, वन-डे और टेस्ट तीनों में सफाया कर दिया है। जमैका टेस्ट जीतते ही विराट कोहली ने इतिहास रच दिया। जमैका टेस्ट में मिली जीत के साथ ही टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने महेंद्र सिंह धोनी के बतौर कप्तान टेस्ट में सबसे ज्यादा जीत के रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। इसके साथ ही विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान भी बन गए हैं। विराट कोहली ने भारत के लिए अभी तक कुल 48 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है, जिनमें से उन्होंने 28 में जीत दर्ज की है। कोहली की कप्तानी में भारत को 10 मैचों में हार का सामना भी करना पड़ा है जबकि 10 मैच ड्रॉ रहे हैं। भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान 28 टेस्ट में जीत, विराट कोहली (कुल 48 टेस्ट) 27 टेस्ट में जीत, एमएस धोनी (कुल 60 टेस्ट) 21 टेस्ट में जीत, सौरव गांगुली (कुल 49 टेस्ट) 14 टेस्ट में जीत, मोहम्मद अजहरुद्दीन (कुल 47 टेस्ट) भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली है। उल्लेखनीय है कि विराट ब्रिगेड ने इस दौरे की टी-20 और वनडे सीरीज पर क्रमशः 3-0 और 2-0 से कब्जा जमाया था।