1. हिन्दी समाचार
  2. विराट कोहली ने डे नाइट टेस्‍ट में ठोका पहला शतक, पोंटिंग का रिकॉर्ड किया ध्वस्त

विराट कोहली ने डे नाइट टेस्‍ट में ठोका पहला शतक, पोंटिंग का रिकॉर्ड किया ध्वस्त

Virat Kohli Records First Century In Day Night Test Ponting Records Demolished

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट मैच को अपने लिए यादगार बना लिया। विराट कोहली ने ऐतिहासिक पिंक बॉल टेस्ट मैच में भारत के लिए सबसे पहले शतक जड़ा है। ईडन गार्डंस पर खेले जा रहे खेल के दूसरे दिन कोहली के बल्ले से टेस्ट करियर का 27वां शतक निकला। इस सैकड़े के साथ विराट न सिर्फ गुलाबी गेंद से सेंचुरी जड़ने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए बल्कि उन्होंने विश्व क्रिकेट के कई रिकॉर्ड्स भी तोड़े।

पढ़ें :- सोनौली:श्रीकृष्ण ने गोवर्धन पर्वत उठाकर तोड़ा था इंद्र का अहंकार: पं०हरिओम शरण शास्त्री

दरअसल बतौर कप्तान सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले बल्लेबाजों में कोहली और पोंटिग 19-19 टेस्ट शतकों के साथ बराबरी पर थे, लेकिन अब विराट पोंटिंग से आगे निकल चुके हैं। हालांकि सर्वाधिक टेस्ट शतक लगाने वाले कप्तानों की सूची में ग्रीम स्मिथ के नाम सबसे ऊपर है, उन्होंने बतौर कप्तान 25 टेस्ट खेलकर, 25 शतक लगाए।

बतौर कप्तान कप्तान टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की लिस्ट देखें तो, इसमें विराट कोहली टाॅप पर बरकरार हैं। विराट जहां 20 शतक के साथ सबसे आगे हैं वहीं लिस्ट में दूसरा नाम सुनील गावस्कर का आता है। लिटिल मास्टर के नाम से मशहूर गावस्कर ने 11 टेस्ट शतक लगाए हैं। वहीं तीसरा नाम अजहर का है जिन्होंने 9 शतक जमाए।

पोंटिंग और सचिन के क्लब में शामिल

साथ ही साथ यह विराट का 70वां इंटरनेशनल शतक है। कोहली के नाम 27 टेस्ट और 43 वनडे शतक है। सिर्फ सचिन तेंदुलकर और रिकी पोंटिंग ही इस मामले में कोहली से आगे हैं। सचिन 100 शतक के साथ शीर्ष पर हैं, जबकि पोंटिंग 71 इंटरनेशनल शतक के साथ दूसरे स्थान पर है, हालांकि कोहली सबसे तेज 70 इंटरनेशनल शतक लगाने के मामले में सचिन से आगे निकल गए हैं। कोहली 439 पारियों में इस आंकड़े तक पहुंचे, जबकि पोंटिंग को 649 पारियां  और सचिन को 505 पारियां लग गई थी।

पढ़ें :- आत्मविश्वास, सकरात्मकता के साथ पूरी दुनिया के लिए करोड़ो भारतीयों का संदेश लेकर आया हूं

इस मामले में पोंटिंग की बराबरी

बतौर कप्तान इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक जड़ने के मामले में कोहली ने पोंटिंग के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। दोनों के बतौर कप्तान 41 शतक है, हालांकि कोहली ने पोंटिंग के मुकाबले काफी तेजी से यह कमाल किया. कोहली ने 188 पारियों में 41 शतक लगाए तो पोंटिंग ने 376 पारियों में ऐसा किया था।  

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...