1. हिन्दी समाचार
  2. #INDvsSA: कोहली ने लगाया टेस्ट क्रिकेट में अपना 26वां शतक, दो दिग्गजों की कर ली बराबरी

#INDvsSA: कोहली ने लगाया टेस्ट क्रिकेट में अपना 26वां शतक, दो दिग्गजों की कर ली बराबरी

By रवि तिवारी 
Updated Date

Virat Kohli Slams Century In Pune Test Against South Africa His 26 Hundred In Test

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने पुणे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शानदार बल्लेबाजी करते हुए शतक जमाया। इसके साथ ही विराट कोहली का टेस्ट क्रिकेट में करीब 10 महीने से चल रहा शतकों का सूखा भी खत्म हो गया है। यह 2019 में उनका पहला टेस्ट शतक है। विराट कोहली पुणे में इस साल का पांचवां टेस्ट मैच खेल रहे हैं। इस शतक के साथ उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ की बराबरी की लेकिन एक मामले में उनको काफी पीछे छोड़ दिया।  

पढ़ें :- प्रियंका गांधी का योगी सरकार पर बड़ा आरोप, बोलीं- लखनऊ सहित कई शहरों में छिपाए जा रहे हैं मौत के आंकड़े

भारतीय टीम ने दूसरे दिन अपने खेल की शुरुआत तीन विकेट पर 273 रनों से की। कोहली पहले दिन 63 रन बनाकर नाबाद लौटे थे। दूसरे दिन वर्नन फिलैंडर की गेंद पर चौका लगाकर उन्होंने अपनी सेंचुरी पूरी कर ली। कोहली ने अपने 81वें टेस्ट मैच की 138वीं पारी में अपनी 26वीं टेस्ट सेंचुरी लगाई।  
विराट कोहली के ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो यह उनके टेस्ट करियर का 26वां शतक है। उन्होंने इस शतक के साथ ही सबसे अधिक शतक लगाने के मामले में स्टीवन स्मिथ (Steve Smith) और गैरी सोबर्स (Garry Sobers) की बराबरी कर ली है। ऑस्ट्रेलिया के स्मिथ और वेस्टइंडीज के सोबर्स ने टेस्ट मैचों में 26-26 शतक बनाए हैं।  

सबसे आगे ब्रैडमैन

सबसे कम पारियों में 26 टेस्ट शतक लगाने की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया के सर डॉन ब्रैडमैन इस लिस्ट में चोटी पर हैं। ब्रैडमैन ने 69 पारियों में यह 26 शतक लगाए थे। ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ 121 पारियों में 26 शतक लगाए थे। स्मिथ ने हाल ही में एशेज स्रीज में यह मुकाम हासिल किया था। दुनिया के नंबर वन टेस्ट बल्लेबाज स्मिथ ने एशेज में 774 रन बनाए थे।

सचिन सबसे आगे

पढ़ें :- नदी में तैरते शव मामले में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग सख्त, केंद्र, बिहार और यूपी को भेजा नोटिस

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर सबसे आगे हैं। उन्होंने इस प्रारूप में 51 शतक लगाए हैं। दूसरे नंबर पर जैक्स कैलिस (45) और तीसरे स्‍थान पर रिकी पोंटिंग (41) हैं। कुमार संगकारा ने 38, राहुल द्रविड़ ने 36, यूनिस खान, सुनील गावस्कर, ब्रायन लारा, महेला जयवर्धने ने 34-34, एलिस्टर कुक ने 33, स्टीव वॉ ने 32, मैथ्यू हेडन, शिवनाराण चंद्रपॉल ने 30-30, डॉन ब्रैडमैन ने 29, माइकल क्लार्क, हाशिम अमला ने 28-28 और ग्रेम स्मिथ व एलन बॉर्डर ने 27-27 शतक लगाए हैं।

विराट कोहली का टेस्ट करियर

पुणे टेस्ट से पहले विराट कोहली ने 80 टेस्ट मैच खेलकर 6800 रन बनाए हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर 243 रन है, जबकि उन्होंने 53.12 की औसत और 57.12 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। उन्होंने 22 अर्धशतक भी लगाए हैं।

 

पढ़ें :- कोरोना महामारी पर देश के 100 जिलों के डीएम से रूबरू होंगे पीएम नरेंद्र मोदी , सीएम भी रहेंगे शामिल

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X