1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. बाबर आजम ने खत्म की विराट कोहली की बादशाहत, ​हासिल की ये बड़ी उपलब्धि

बाबर आजम ने खत्म की विराट कोहली की बादशाहत, ​हासिल की ये बड़ी उपलब्धि

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम अब दुनिया के नंबर एक वनडे बल्लेबाज बन गए हैं। 26 वर्षीय इस बल्लेबाज ने विराट कोहली के सिर से ताज छीन लिया है। बता दें कि विराट कोहली 1258 दिन से पहले पायदान पर मौजूद थे।

By शिव मौर्या 
Updated Date

Virat Kohlis Babar Azam Ended His Reign Achieved This Big Achievement

नई दिल्ली। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम अब दुनिया के नंबर एक वनडे बल्लेबाज बन गए हैं। 26 वर्षीय इस बल्लेबाज ने विराट कोहली के सिर से ताज छीन लिया है। बता दें कि विराट कोहली 1258 दिन से पहले पायदान पर मौजूद थे।

पढ़ें :- पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को ICC ने चुना अप्रैल माह का बेस्ट क्रिकेटर

बाबर आजम को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हाल ही में संपन्न हुई सीरीज में दमदार खेल का फायदा मिला है। आईसीसी के तरफ से बुधवार को जारी की ताजा रैंकिंग में उनके पास 865 अंक हैं, जो भारतीय कप्तान से पूरे आठ पॉइंट्स ज्यादा है। विराट कोहली अब दूसरे पायदान पर खिसक गए हैं, जबकि टीम इंडिया के उप कप्तान रोहित शर्मा तीसरे नंबर पर हैं।

 

इस मुकाम तक पहुंचने वाले सिर्फ चौथे पाकिस्तानी

बाबर आजम दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज बनने वाले सिर्फ चौथे ही पाकिस्तानी हैं। उनसे पहले जहीर अब्बास (1983-84), जावेद मियांदाद (1988-89) और मोहम्मद यूसुफ ही इस मुकाम तक पहुंच पाए हैं। 2010 और 2012 अंडर-19 विश्व कप में धमाल मचाने वाले बाबर 2015 से पाकिस्तानी वनडे टीम का हिस्सा हैं।

दक्षिण अफ्रीकी सीरीज में जमकर बोला  बाबर आजम का बल्ला

पढ़ें :- ICC की ताजा वनडे रैंकिंग में न्यूजीलैंड बना नंबर वन, टीम इंडिया को बड़ा नुकसान

दक्षिण अफ्रीकी सीरीज से पहले उनके पास 837 रेटिंग अंक थे, लेकिन पहले मैच में शानदार शतक (103 रन) उनकी रैंकिंग में जबरदस्त उछाल का बड़ा कारण रहा। फिर तीसरे और निर्णायक मैच में 94 रनों की शानदार पारी खेली थी, जिसके बूते पाकिस्तान ने तीन मैच की वनडे सीरीज 2-1 से कब्जाई।

टॉप-20 में तीन भारतीय

न्यूजीलैंड के रोस टेलर चौथे पायदान पर बने हुए हैं। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच पांचवें क्रम पर हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में सभी को प्रभावित करने वाले पाकिस्तान के ओपनर फखर जमां सातवें नंबर पर पहुंच गए हैं। शिखर धवन 17वें पायदान पर हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X