1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. Virus Alert : एंड्रॉयड फोन पर नए मालवेयर का खतरा, पर्सनल डाटा कर रहा चोरी

Virus Alert : एंड्रॉयड फोन पर नए मालवेयर का खतरा, पर्सनल डाटा कर रहा चोरी

Virus Alert : एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स (Android Smartphone Users) के लिए बुरी खबर है।  इन यूजर्स पर एक नए वायरस का खतरा मंडरा रहा है। मेटा ने एक रिपोर्ट में इस खतरे को लेकर सावधान किया है। कहा  कि यह वायरस बिना आपकी जानकारी के आपके फोन में कब प्रवेश कर जाता है ।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Virus Alert : एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स (Android Smartphone Users) के लिए बुरी खबर है।  इन यूजर्स पर एक नए वायरस का खतरा मंडरा रहा है। मेटा ने एक रिपोर्ट में इस खतरे को लेकर सावधान किया है। कहा  कि यह वायरस बिना आपकी जानकारी के आपके फोन में कब प्रवेश कर जाता है । आपको भनक तक नहीं लगती। यह वायरस व्हाट्सएप और यूट्यूब जैसे पॉपुलर एप का फेक एप बनाकर एंड्रॉयड स्मार्टफोन  (Android Smartphone) पर अटैक कर रहा है।

पढ़ें :- राजस्थान में कांग्रेस को बड़ा झटका, अशोक गहलोत 82 विधायकों ने दिया इस्तीफा

बता दें कि इस वायरस की जानकारी मेटा ने अपनी तिमाही एडवरसरिएल थ्रेट रिपोर्ट-2022 में जारी की है। रिपोर्ट के अनुसार नया Dracarys मालवेयर मिला है, जो एंड्रॉयड एप के फेक वर्जन बनाकर एंड्रॉयड डिवाइसेज (Android Devices) पर अटैक कर रहा है।

पर्सनल डाटा भी कर रहा चोरी

रिपोर्ट के अनुसार यह मालवेयर व्हाट्सएप, यूट्यूब, सिग्नल और टेलीग्राम जैसे एप के फेक एप बना रहा है और इसी के माध्यम से एंड्रॉयड डिवाइसेज में फैल रहा है। दरअसल यह मालवेयर एंड्रॉयड डिवाइसेज में बिना परमिशन के घुसता है और उसकी सिक्योरिटी एक्सेस को वायपास कर देता है। इसके बाद यह मालवेयर एंड्रॉयड डिवाइस से कॉन्टेक्ट और कॉल डिटेल, फाइल, एसएमएस टेक्स्ट, लोकेशन और फोन के पर्सनल डाटा को भी चुरा लेता है।

ऐसे करें बचाव

पढ़ें :- इंस्टाग्राम का इस तरह का उपयोग आप भी देख कर रहे हैं जाएंगे हैरान

चिंता की बात यह है कि Dracarys मालवेयर एंटी वायरस एप से भी पकड़ में नहीं आ रहा है। हालांकि यह मालवेयर अभी अपने शुरुआती रूप में है, इसलिए सतर्क रहकर इससे बचा जा सकता है। यदि आप एंड्रॉयड यूजर्स हैं तो किसी भी अनजान लिंक को क्लिक न करें और फोन में कोई भी नया एप डाउनलोड करने से पहले सतर्क रहें। कोशिश करें कि नया एप केवल ऑफिशियल एप स्टोर या गूगल प्ले स्टोर से ही डाउनलोड करें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...