1. हिन्दी समाचार
  2. राजनीति
  3. विधानसभा चुनाव के लिए पांच राज्यों में मतदान जारी, जानिए दोपहर 12 बजे तक कितनी हुई वोटिंग

विधानसभा चुनाव के लिए पांच राज्यों में मतदान जारी, जानिए दोपहर 12 बजे तक कितनी हुई वोटिंग

देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव चल रहे हैं। मंगलवार इन पांचों राज्यों में मतदान हो रहे हैं। तमिलनाडु की 234, केरल की 140 और पुडुचेरी की 30 विधानसभा सीटों के लिए भी आज वोट डाले जा रहे हैं। मतदान के इस चरण में कई दिग्गज नेताओं ने वोटिंग की है। बंगाल में चुनाव के तीसरे चरण में आज तीन जिलों की 31 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं।

By अनूप कुमार 
Updated Date

नई दिल्ली: देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव चल रहे हैं। मंगलवार इन पांचों राज्यों में मतदान हो रहे हैं। तमिलनाडु की 234, केरल की 140 और पुडुचेरी की 30 विधानसभा सीटों के लिए भी आज वोट डाले जा रहे हैं। मतदान के इस चरण में कई दिग्गज नेताओं ने वोटिंग की है। बंगाल में चुनाव के तीसरे चरण में आज तीन जिलों की 31 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। दोपहर 12 बजे तक असम में 33.18 फीसदी,केरल में 31.54 फीसदी,पुडुचेरी में 35.71 फीसदी,तमिलनाडु में 22.92 फीसदी,पश्चिम बंगाल में 34.71 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

पढ़ें :- CDS Bipin Rawat Helicopter Crash : बिपिन रावत 2015 में नागालैंड में हेलिकॉप्टर क्रैश में मौत को दे चुके हैं मात

पश्चिम बंगाल
बंगाल चुनाव के तीसरे चरण में आज तीन जिलों की 31 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। तीसरे चरण में 78 लाख 50 हजार वोटर रजिस्टर्ड हैं, जो 205 प्रत्याशियों की तकदीर का फैसला करेंगे। इनमें से 39,93,280 पुरुष, 38,58,902 महिला वोटर्स हैं। बंगाल में छिटपुट हिंसा के बीच मतदान ने रफतार पकड़ लिया। महिलाएं सुबह से लंगी कतारों में लग कर मतदान कर रहीं है। बंगाल के उलुबेरिया में बीजेपी ने दावा किया है कि टीएमसी नेता गौतम घोष के घर से कई ईवीएम बरामद हुईं हैं। आरमबाग में टीएमसी की उम्मीदवार सुजाता मंडल पर हमला हुआ है. टीएमसी का आरोप है कि उन पर ईंटों से हमला किया गया है।

असम
असम में तीसरे चरण में बाकी बची 11 जिलों की 40 सीटों के लिए भी वोटिंग हो रही है।आज के मतदान के बाद राज्य के 337 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में बंद हो जाएगा। असम के मंत्री हेमंत बिस्वा सरमा ने विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में गुवाहाटी में मतदान किया।

तमिलनाडु
तमिलनाडु में 234 सीटों के लिए 3998 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। मक्कल नीडि माईम के प्रमुख कमल हसन ने चेन्नई में मतदान किया है। इससे पहले अभिनेता रजनीकांत ने भी चेन्नई में विधानसभा चुनाव में मतदान किया।कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम ने कंदनूर में विधानसभा चुनाव में मतदान किया।तमिलनाडु में डीएमके के अध्यक्ष एम.के. स्टालिन अपनी पत्नी दुर्गा स्टालिन के साथ वोट डालने पहुंचे। वहीं, स्टालिन के बेटे और एक्टर-प्रोड्यूसर उदयनिधि स्टालिन ने भी चेन्नई के एसआईटी कॉलेज में वोट डाला। बीजेपी उम्मीदवार खुशबू सुंदर ने विधानसभा चुनाव के लिए मतदान किया।

केरल
केरल की 140 विधानसभा सीट के आज मतदान हो रहा है। मेट्रो मैन ई श्रीधरन ने वोट डालने के बाद कहा है कि इस बार केरल में बीजेपी का प्रदर्शन प्रभावशाली होगा, इसमें कोई संदेह नहीं है। उन्होंने कहा कि मैं केरल की पलक्कड़ सीट से बड़े अंतर से जीतूंगा। बीजेपी में मेरी एंट्री से पार्टी की एक अलग छवि बनी है।केरल में कांग्रेस नेता रमेश चेन्निथला ने हरिपद के बूथ नंबर 51 A में मतदान किया।

पढ़ें :- West Bengal : भाजपा नेता की चाकू मारकर हत्या, ममता समर्थकों पर लगा आरोप

पुडुचेरी
केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में भी आज एक ही चरण में सभी 30 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं।पुडुचेरी के पूर्व मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने कहा-ये चुनाव सांप्रदायिक और धर्मनिरपेक्ष ताकतों के बीच है।  पुडुचेरी के लोग केंद्र सरकार और बीजेपी द्वारा शक्तियों के दुरुपयोग से परिचित हैं, इस चुनाव में भी बीजेपी जीतने के लिए मनी पावर का इस्तेमाल कर रही है। मुझे विश्वास है कि डीएमके और कांग्रेस गठबंधन की जीत होगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...