1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. गांव की सरकार चुनने के लिए तीसरे चरण में 20 जिलों में मतदान 26 अप्रैल को

गांव की सरकार चुनने के लिए तीसरे चरण में 20 जिलों में मतदान 26 अप्रैल को

यूपी में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में बीस जिलों में 26 अप्रैल को मतदान होगा । गांव की सरकार चुनने के लिये चुनाव वाले जिलों अमेठी, उन्नाव, औरैया, कानपुर देहात, कासगंज, चंदौली, जालौन, देवरिया, पीलीभीत, फतेहपुर, फिरोजाबाद, बलरामपुर, बलिया, बाराबंकी, मेरठ, मुरादाबाद, मिर्जापुर ,सिद्धार्थनगर और हमीरपुर में कल शाम पांच बजे प्रचार समाप्त हो गया ।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। यूपी में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में बीस जिलों में 26 अप्रैल को मतदान होगा । गांव की सरकार चुनने के लिये चुनाव वाले जिलों अमेठी, उन्नाव, औरैया, कानपुर देहात, कासगंज, चंदौली, जालौन, देवरिया, पीलीभीत, फतेहपुर, फिरोजाबाद, बलरामपुर, बलिया, बाराबंकी, मेरठ, मुरादाबाद, मिर्जापुर ,सिद्धार्थनगर और हमीरपुर में कल शाम पांच बजे प्रचार समाप्त हो गया ।

पढ़ें :- Lucknow : मतदान व मतगणना कार्मियों को 22 जनवरी से लगेगा बूस्टर डोज, शत-प्रतिशत कराएं टीकाकरण

इन जिलों में सुबह सात बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा । शाम 6 बजे जितने लोग लाइन में लगे होंगे ,उन्हें वोट देने दिया जायेगा । राज्य के निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने आज कहा कि इन जिलों में 748 जिला पंचायत,18530 क्षेत्र पंचायत,14379 ग्राम प्रधान और एक लाख ,80 हजार 473 सदस्यों के चुनाव के लिये मतदान होगा ।कुल तीन करोड़ पांच लाख 71 हजार 613 मतदाता इन सदस्यों के भाग्य का फैसला करेंगे । मतदाता 49,789 केन्द्रों में अपने वोट डालेंगे । श्री मनोज कुमार ने कहा कि मतदान के लिये 20 प्रेक्षक नियुक्त किये गये हैं । उन्होंने कहा कि मतदान वाले जिलों में पोलिंग पार्टी रवाना कर दी गई है । कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुये स्वतंत्र ,सुरक्षित और शांतिपूर्ण चुनाव कराने के निदेश दिये गये हैं ।

अब यहां पर निष्पक्ष निर्वाचन कराने के लिए प्रेक्षकों ने अपने जिलों में मोर्चा संभाल लिया है। जिन तीन प्रेक्षकों ने शनिवार को कामकाज नहीं संभाला, उनसे जवाब तलब किया गया है। जिन प्रेक्षकों को जिले आवंटित किए गए है। उसमें चंदौली में अरुण प्रकाश, कानपुर देहात में विद्याशंकर सिंह, फतेहपुर में राम सिंहासन प्रेम, सिद्धार्थनगर में रविशंकर गुप्ता, बाराबंकी में नीरज शुक्ला, अमेठी में नरेंद्र सिंह, जालौन में भानुप्रताप सिंह, हमीरपुर में अरुण कुमार वर्मा, फिरोजाबाद में मदन चंद्र दुबे तथा कासगंज मे जगदंबा प्रसाद प्रेक्षक होंगे।

इसी क्रम में अरुण कुमार को पीलीभीत, रामसहाय यादव को मुरादाबाद, कृष्णा करुणेश को बलरामपुर, अधर किशोर मिश्रा को मेरठ, महेंद्र प्रसाद को शामली, अजय कुमार अवस्थी को मीरजापुर, गुरुप्रसाद गुप्ता को बलिया, हिमांशु गौतम को औरैया, राजन शुक्ला को देवरिया व विमल कुमार दुबे को उन्नाव में पंचायत चुनाव निगरानी की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि सभी प्रेक्षकों ने अपने तैनाती के जिलों में कार्यभार संभाल लिया है। उन्होंने बताया कि जिन तीन प्रेक्षकों ने निर्धारित समय से अपना दायित्व नहीं संभाला उनके स्थान पर नई तैनाती करते हुए जवाब तलब किया गया है। फिरोजाबाद के अनूप कुमार श्रीवास्तव, कासगंज में बृजनाथ यादव और बलिया में नरेंद्र सिंह पटेल ने दायत्वि नहीं संभाला। इन अधिकारियों से स्पष्टीकरण मांगने व नियमानुसार कार्रवाई के निर्देश दिए गए है।

पढ़ें :- Lucknow : 12 वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को मनेगा, जिला निर्वाचन अधिकारी ये बड़ा निर्देश

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...