छठे चरण में 49 सीटों पर वोटिंग जारी, योगी आदित्यनाथ ने किया मतदान

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के छठे चरण के तहत सात जिलों की 49 सीटों के लिए शनिवार सुबह सात बजे से मतदान जारी है। पहले दो घंटों के भीतर लगभग 11 फीसदी मतदान होने की खबर है। सुबह से ही मतदान केंद्रों के बाहर लंबी कतारें देखी जा रही हैं। सांसद योगी आदित्यानाथ ने गोरखपुर से मतदान किया।

राज्य निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी छठे चरण में पहले दो घंटे के भीतर लगभग 11 फीसदी मतदान होने की खबर दी है। सभी जिलों में शांतिपूर्ण मतदान जारी है। उन्होंने बताया कि पहले दो घंटों के भीतर आजमगढ़ में 10़.95, बलिया में 10.93 प्रतिशत, देवरिया में 9.91 प्रतिशत, गोरखपुर में 10.42 प्रतिशत, कुशीनगर में 11.71 प्रतिशत, महाराजगंज में 11.60 प्रतिशत और मऊ में 12.50 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।



उन्होंने बताया कि इस चरण के तहत 1,72,46,410 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें से 9460597 पुरुष, 7784831 महिलाएं व 982 थर्ड जेंडर मतदाता हैं। छठे चरण की 49 सीटों में से नौ अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। छठे चरण में कुल 635 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 1.72 करोड़ मतदाता करेंगे।

इस चरण में महराजगंज, कुशीनगर, गोरखपुर, देवरिया, आजमगढ़, मऊ व बलिया शामिल हैं। 49 सीटों के लिए 635 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं। गोरखपुर शहर सीट पर सबसे ज्यादा 23 तथा आमजगढ़ व गोहना सीट पर सबसे कम सात-सात प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव में 49 सीटों में से सपा ने 27, बसपा ने नौ, भाजपा ने सात, कांग्रेस ने चार और दो सीटों पर अन्य ने जीत दर्ज की थी।




गोरखपुर लोकसभा सीट से सांसद महंत आदित्यनाथ ने भारतीय जनता पार्टी की लहर होने का दावा किया है। आदित्यनाथ ने वोट डालने के बाद कहा कि उत्तर प्रदेश में भाजपा के पक्ष में लहर बनी हुई है। विकास, राष्ट्रीयवाद और सुरक्षा उनकी पार्टी के प्रमुख मुद्दे हैं। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव पर राज्य में तुष्टिकरण की राजनीति करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि यह सच है कि रमजान और ईद केसमय चौबीस घंटे बिजली उपलब्ध कराई जाती है लेकिन होली और दिवाली में बिजली में कटौती की जाती है। उन्होंने उम्मीद जताई कि 2012 की तुलना में इस बार मत प्रतिशत अधिक रहेगा।

छठे चरण में मऊ सीट से जेल में बंद मुख्तार अंसारी, घोसी से उनके पुत्र अब्बास अंसारी, पनियारा से उत्तर प्रदेश विधान परिषद के पूर्व सभापति गणोश पांडेय बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर चुनाव मैदान में हैं। पूर्व विधानसभा अध्यक्ष सुखदेव राजभर दरियागंज से व पूर्व नेता विरोधी दल स्वामी प्रसाद मौर्य पडरौना से भाजपा के टिकट पर चुनाव मैदान में है, जबकि नौतनवा सीट से जेल में बंद अमरमणि त्रिपाठी के पुत्र अमनमणि त्रिपाठी चुनाव मैदान में हैं।