1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. गर्मी में हेल्दी हेयर तो ऐसे करें शैंपू का चुनाव, इस्तेमाल का ये है बेहतर तरीका

गर्मी में हेल्दी हेयर तो ऐसे करें शैंपू का चुनाव, इस्तेमाल का ये है बेहतर तरीका

महिलाओं को अपने चहरे के साथ ही बालों की भी चिंता सताती रहती हैं। जिस तरह चहरे की सुंदरता आकर्षण बढ़ाती हैं, उसी तरह खूबसूरत बाल भी आपका आकर्षण बढ़ाने का काम करते हैं। बालों की देखभाल के लिए महिलाएं कई चीजों का इस्तेमाल करती हैं जिनमें से एक हैं शैंपू जो बालों में जमी गंदगी को दूर कर इनकी चमक को बनाए रखने का काम करता हैं।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Want Healthy Hair Choose Shampoo Like This This Is A Better Way To Use

नई दिल्ली: महिलाओं को अपने चहरे के साथ ही बालों की भी चिंता सताती रहती हैं। जिस तरह चहरे की सुंदरता आकर्षण बढ़ाती हैं, उसी तरह खूबसूरत बाल भी आपका आकर्षण बढ़ाने का काम करते हैं। बालों की देखभाल के लिए महिलाएं कई चीजों का इस्तेमाल करती हैं जिनमें से एक हैं शैंपू जो बालों में जमी गंदगी को दूर कर इनकी चमक को बनाए रखने का काम करता हैं।

पढ़ें :- स्किन टाइप के अकॉर्डिंग करें फेस मास्क का चुनाव, हमेशा दिखेंगी यंग और ब्युटीफुल

लेकिन इसी के साथ ही यह जानना जरूरी हैं कि आप कौनसे शैंपू का चुनाव कर रहे हैं और इसे किस तरह इस्तेमाल में ले रहे हैं। अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल हमेशा लंबे सुंदर और घने रहे तो आपको पता होना चाहिए कि आपके बालों को किस तरह के शैंपू की जरूरत है।

रोज शैंपू करना हो तो

अगर आप का काम फील्ड में है तो ऐसे में रोज शैंपू करने की जरूरत पड़ती है। इसके लिए आप प्राकृतिक तत्वों से युक्त शैंपू का इस्तेमाल कर सकती हैं। जैसे नींबू, हिना और टी ट्री ऑयल युक्त शैंपू डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में सहायक होते हैं। इन तत्वों की वजह से आपके बाल सिल्की और डैंड्रफ फ्री रह सकते हैं। थोड़ी सी मेहनत से अपने बालों को नई जान डाल सकती है। इससे आपके बाल ना केवल चमत्कार नजर आएंगे बल्कि आपको रूसी से भी छुटकारा मिल जाएगा।

बालों की सफाई पर दें ध्यान

जिस तरह की लाइफस्टाइल हम जी रहे हैं ऐसी लाइफस्टाइल में जरूरी है कि बालों की रोज सफाई की जाए इसके लिए आप प्राकृतिक हर्बल शैंपू की मदद ले सकते हैं। प्राकृतिक हर्बल शैंपू के इस्तेमाल से बालों को पोषण भरपूर मात्रा में मिलता है, जिसके कारण बाल मजबूत और चमकदार बनते हैं। अगर आपको सूट ये शैंपू ना करें तब भी कोई साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिलता।

कैसे करें शैंपू का सही चुनाव

सबसे पहले अपने बालों के टेक्सचर को समझें। जिस प्रकार अपनी त्वचा के लिए अनुकूल सौंदर्य प्रसाधनों को चुनते हैं उसी प्रकार बालों के टेक्सचर के अनुकूल ही शैंपू का भी चुनाव करना जरूरी होता है। अगर आप अपने दोस्त के कहने पर किसी शैंपू का चुनाव करते हैं तो ध्यान दें कि जरूरी नहीं आपके बालों का टेक्सचर भी आपके दोस्त के बालों के स्टाइल के साथ मैच करता है। बाजार में बालों के अनुरूप कई तरह के शैंपू उपलब्ध है।

उदाहरण के तौर पर तैलीय बालों के लिए शैंपू चुनना है तो ऐसे शैंपू चुनें जिसमें हिना, नींबू और टी ट्री ऑयल के तत्व मौजूद हों। अगर आप लेमन और टी ट्री ऑयल का प्रयोग करते हैं ते आपके बाल ना केवल मजबूत बनेंगे बल्कि रेशम की तरह मुलायम भी महसूस होंगे। अगर आपके बाल रूखे व बेजान है तो उसके लिए भी आप नैचरल शैंपू का प्रयोग कर सकती हैं।

कैसे करें बालों मे शैंपू

सबसे पहले अपने बालों को अच्छी तरह से गिला करें। उसके बाद हाथों में शैंपू लेकर बालों मे लगाएं। ध्यान दें लगाते वक्त जड़ों को नहीं रगड़ें वरना आपके बाल टूट भी सकते हैं। इसे हल्के हाथों से 2 मिनट तक मसाज करें फिर अच्छे से ताजे पानी से साफ कर लें। अगर जरूरत महसूस हो तब दोबारा भी हम शैंपू लगा सकती हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X