1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. गर्मी में चाहतें है परफेक्ट ब्युटी, आज से ही अपनाएं ये स्किन केयर रूटीन

गर्मी में चाहतें है परफेक्ट ब्युटी, आज से ही अपनाएं ये स्किन केयर रूटीन

चिलचिलाती गर्मी शुरू हो गई है, इसलिए हम आपको बता रहे हैं समर स्किन केयर के आसान टिप्स। समर में सूरज की तेज किरणें आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकती हैं, जिससे स्किन पर दाग-धब्बे, झुर्रियां पड़ सकती हैं। समर में ऑयली स्किन वालों की स्किन और ऑयली हो जाती है इसलिए उन्हें ज्यादा परेशानी होती है।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Want Perfect Beauty In Summer Adopt This Skin Care Routine From Today

नई दिल्ली : सर्दी हो बरसात या फिर चिलचिलाती गर्मी, मौसम बदलते ही इसका असर सबसे पहले आपकी त्वचा पर दिखाई देता है, इसलिए मौसम बदलते ही अपना स्किन केयर रूटीन बदल दें।

पढ़ें :- जानिए संवेदनशील त्वचा की देखभाल कैसे करें

चिलचिलाती गर्मी शुरू हो गई है, इसलिए हम आपको बता रहे हैं समर स्किन केयर के आसान टिप्स। समर में सूरज की तेज किरणें आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकती हैं, जिससे स्किन पर दाग-धब्बे, झुर्रियां पड़ सकती हैं। समर में ऑयली स्किन वालों की स्किन और ऑयली हो जाती है इसलिए उन्हें ज्यादा परेशानी होती है।

चेहरे को रोज़ाना दो बार क्लींज़ करें

आपका स्किन टाइप चाहे जो भी हो, समर में रोज़ाना दो बार चेहरे को क्लींज़ जरूर करें। समर में चेहरे के एक्सट्रा ऑयल से छुटकारा पाने का ये आसान तरीका है। गंदगी, प्रदूषण और मेकअप हटाने के लिए चेहरे को दिन में दो बार साफ़ करना ज़रूरी है। समर में अपने स्किन टाइप के अनुरूप फेसवॉश से चेहरा धोएं, फिर टोनर और मॉइश्चराइज़र लगाएं। समर में स्किन केयर का ये बेसिक फॉर्मूला बिल्कुल भी न भूलें

एसपीएफ (SPF)

सनस्क्रीन वैसे तो पूरे साल अप्लाई करनी चाहिए, लेकिन समर में सूर्य की यूवी किरणें स्किन को ज्यादा डैमेज करती हैं इसलिए इस मौसम में हर तीन घंटे में सनस्क्रीन अप्लाई करना बेहद जरूरी है। समर में कम से कम 30 एसपीएफ वैल्यू वाली सनस्क्रीन अप्लाई करें। सनस्क्रीन होंठ, कान, गर्दन और उन सभी बॉडी पार्ट्स पर लगाएं, जो सूर्य के सीधे संपर्क में आते हैं, इसमें आपके हाथ और पैर भी शामिल हैं।

हैवी मेकअप करने से बचें

समर में हैवी मेकअप करना आपको भारी पड़ सकता है, क्योंकि बाहर निकलते ही आपका मेकअप मेल्ट हो सकता है और इससे आपका लुक बिगड़ सकता है। समर में हैवी मेकअप करने की बजाय मिनिमल मेकअप करें। समर में बीबी या सीसी क्रीम लगाकर आप तीन प्रोडक्ट्स का फायदा एक प्रोडक्ट से ले सकती हैं। ये क्रीम स्किन को मॉइश्चराइज़ करके उसे प्रोटेक्ट करती है, स्मूद और खूबसूरत बनाती है। ये स्किन केयर टिप आपको समर की चिलचिलाती गर्मी से बचाएगा।

पढ़ें :- मॉनसून में माइक्रोब्स और फंगस को खींचती है स्किन, नतीजा-मुंहासे व ब्रेकआउट्स

बॉडी को हाइड्रेट करें

जब आप अपनी स्किन की ख़ास देखभाल कर रही हैं, तो अपने शरीर का ध्यान रखना न भूलें। हेल्दी स्किन पाने के लिए शरीर को हाइड्रेट करना बेहद जरूरी है। इसके लिए दिनभर में ढेर सारा पानी पीएं। साथ ही मौसम में ताजगी महसूस करने के लिए तरबूज, नारियल पानी, ककड़ी और खरबूजे जैसे अधिक पानी वाले फल और सब्जियां खाएं। फ्रेश फ्रूट जूस पीएं और भोजन के साथ दही खाएं। हैवी और फ्राइड फूड से परहेज करें। ऐसा करने से आपकी बॉडी, स्किन और बाल हेल्दी रहेंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X