1. हिन्दी समाचार
  2. घर में चाहती है कुछ अलग तरह से सजावट करना तो ऐसे करें लाइट्स डेकोरेशन

घर में चाहती है कुछ अलग तरह से सजावट करना तो ऐसे करें लाइट्स डेकोरेशन

Want To Decorate Something Differently In The House Then Do Such Lights Decoration

By पर्दाफाश समूह 
Updated Date

लखनऊ। घर को खूबसूरत बनाने के लिए हम सजावट का हर तरह से ख्याल रखते हैं। मगर घर की सजावट के लिए हम  घर की रौशनी पर इतना ध्यान नहीं देते है। जिसकी असर हमारे मूड पर काफी पड़ता है। अब आप ये सोच रहें हैं होंगे कि घर के सजावट के लिए लाइट की रौशनी का क्या काम और इससे हमारे मूड पर कैसे असर हो सकता है। आइये जानते हैं घर में लाइट की सजावट क्यों और कैसे करना चाहिए जिससे की घर की सजावट से आपका मूड अच्छा बना रहें।

पढ़ें :- डुकाटी डियावेल ने लॉन्च की दमदार फीचर्स वाली बाइक, फीचर्स बना रहे दीवाना

घर में अक्सर हम लाइट के मामले में सफेद रोशनी वाली ट्यूबलाइट या एलईडी लगा देते है जिसका असर ये होता है कि जब हम सुकून की जगह चाहते हैं तो हमें नहीं मिलती और हमारा मूड खराब हो जाता है। ऐसे में सही तरीके से अगर हम लाइट को अरेंज करते हैं तो हम घर के वातावरण को खुशनुमा बना सकते है। अब आप ये सोच रहें हैं कि लाइट की अरेंजमेंट से घर का वातावरण कैसे बदला जा सकता हैं। घर का वातावरण तो घर में रहने वाले लोगों से बदलता है। तो हम आप से ये कहेंगे कि क्या आपने कभी रेस्तरां या होटल वगैरह में कभी गौर किया है हम वहां इतना अच्छा कैसे फील करते है। उसकी वजह है वहां लाइटिंग और म्यूजिक अरेंजमेंट।

होटल्स वगैरह की लाइटिंग अरेंजमेंट के पीछे का मनोविज्ञान भी यही कहना है कि लाइटिंग कि वजह से ग्राहकों का मूड बदलता है जिससे उन्हें सुकून मिलता है। कुछ ऐसा ही एहसास आप अपने घर में भी पा सकते हैं लाइटिंग व्यवस्था में थोड़ा-बहुत बदलाव करके। लाइट्स और शैडो में सही मेल करके आप घर पर ही होटल जैसे कैंडल लाइट डिनर का मजा ले सकते हैं।

अगर आप को समझ नहीं आ रहा है कि लाइटिंग से कैसे सजावट करें तो आर्ट एंड मेंस वियर जेपोर की कैटेगरी मैनेजर उपासना विरमानी बताती है कि ‘घर को कोजी लुक देने के लिए डिमर्स बेहतर होते हैं, इसलिए कम वॉट वाले लैंप या लाइट्स घर में लगाएं। घर में लाइट और शैडो में सही मैच करने के लिए अलग-अलग तरह की टी लाइट्स, सेंटेड कैंडल्स आदि का चुनाव किया जा सकता है। इन दोनों चीजों का इस्तेमाल करके घर की खूबसूरती को बढ़ाया जा सकता है।’

वहीं, होम डेकोर कंपनी कासा पैराडॉक्स की संस्थापक रसेल गुजराल कहते हैं कि ‘अपने कमरे के किसी खास कोने को हाइलाइट करने के लिए फोकल लाइट बेहतर विकल्प है। इसके अलावा अलग-अलग आकृतियों में तैयार टेबल और साइड टेबल लैंप को भी शामिल किया जा सकता है।’

पढ़ें :- सुशांत सिंह ड्रग्स केस: अब NCB पर लगे बड़े आरोप, सुशांत के करीबी ने मांगा 10 लाख का कपंनसेशन

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...