1. हिन्दी समाचार
  2. डैंड्रफ से पाना चाहती हैं छुटकारा, बेकिंग सोडा ऐसे करेगा इसकी छुट्टी…

डैंड्रफ से पाना चाहती हैं छुटकारा, बेकिंग सोडा ऐसे करेगा इसकी छुट्टी…

Want To Get Rid Of Dandruff Baking Soda Will Do Its Holiday

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: गर्मियों के दिनों में बालों की देखभाल करना बहुत मुश्किल हो जाता हैं क्योंकि पसीने और नमी की वजह से बालों में खुजली और डैंड्रफ की समस्या बहुत बड़ी हो जाती हैं। ऐसे में महिलाएं बाजार में उपस्थित कई कॉस्मेटिक आइटम्स की मदद लेती हैं जो इसका निवारण कर दें।

पढ़ें :- Kylie Jenner ने शेयर की Halloween पार्टी की हॉट तस्वीरें, सोशल मीडिया पर मचा कोहराम

लेकिन वे इतने असरदार नहीं होते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए बेकिंग सोडे के कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं जो बेहद कारगर साबित होंगे। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में।

बेकिंग सोडा-नींबू

बेकिंग सोडा में एंटी फंगल गुण होते हैं और नींबू में विटामिन सी, इन दोनों को एक साथ लगाने से डैंड्रफ की समस्या खत्म हो जाती है। इस पेस्ट को बनाने के लिए एक बर्तन में 2 चम्मच नींबू का रस और डेढ़ चम्मच बेकिंग सोडा को मिलाकर पतला पेस्ट बनाएं। अब इसे स्कैल्प पर लगाकर 2-3 मिनट तक मसाज करें फिर पानी से बाल धो लें।

बेकिंग सोडा-एप्पल साइडर विनेगर

एक बर्तन में 2 चम्मच बेकिंग सोडा और 3 बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालकर मिक्स करें। अबइसे स्कैल्प पर लगाकर दो मिनट हल्के हाथों से मालिश करें और फिर पानी से बाल धो लें। शैंपू का इस्तेमाल न करें। ऐसा हफ्ते में दो बार करने पर डैंड्रफ खत्म हो जाएगा।

पढ़ें :- बिहार चुनाव: जेपी नड्डा ने विपक्ष पर साधा निशाना, पूछा-क्या यह महागठबंधन विकास सुनिश्चित करेगा?

बेकिंग सोडा-ऑलिव ऑयल

बेकिंग सोडा में ऑलिव ऑयल को मिलाकर बालों में लगाने से जल्द ही रूसी खत्म हो जाती है। इस मिश्रण को बनाने के लिए बेकिंग सोडा में अंडे की जर्दी और 1 चम्मच ऑलिव ऑयल को गर्म करके मिक्स करें। इस मिश्रण को स्कैल्प पर लगाकर 20 मिनट छोड़ दें फिर पानी से धो लें। विशेषज्ञों के मुताबिक, इसे हफ्ते में दो बार लगाने से फायदा होगा।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...