1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. जिद्दी फैट से जल्द से जल्द पाना चाहतें हैं छुटकारा, अपनाएं ये एक गजब का नुस्खा

जिद्दी फैट से जल्द से जल्द पाना चाहतें हैं छुटकारा, अपनाएं ये एक गजब का नुस्खा

Want To Get Rid Of Stubborn Fat As Soon As Possible Follow This Amazing Recipe

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: आज की भागदौड़ भरी लाइफ की वजह से लोग खुद पर ध्यान नहीं दे पाते जिसका नतीजा होता है मोटापा और और कमजोरी। कई बार ये भी देखा जाता है कि इससे निपटने के लिए बहुत मसक्क्त करनी पड़ती है। लेकिन

पढ़ें :- Black underarms से पाना चाहते हैं छुटकारा, अपनाएं ये गज़ब उपाय

हर किसी के किचन मे बहुत कुछ ऐसा होता है जो हमारी बॉडी को बेहतरीन बनाता है रसोई में उपयोग होने वाले मसालों में काला जीरा भी मैन होता है, जो की घर में उपयोग किए जाने वाले जीरा का ही एक रूप होता है।

लेकिन यह टेस्ट में थोड़ा कड़वा होता है और सदियों से हर्बल औषधि के रूप में छोटी-मोटी दिक्कतों के उपचार में इसका उपयोग किया जाता रहा है। तो चलिए जानते हैं कि क्या-क्या हैं इसकी खूबियां, जो इसे सामान्य जीरे से डिफरेंट करती हैं।

वजन कम करने के लिए अचूक

3 माह तक काले जीरे के हर रोज उपयोग से बॉडी में जमा हुए अनावश्यक वजन घटाने में काफी सफलता मिलती है. काला जीरा फैट को गला कर अपशिष्ट पदार्थों के जरिए से बॉडी से बाहर निकालने में मददगार है. इस प्रकार यह आपको चुस्त-दुरुस्त बनाने में मददगार साबित होता है. इसमें मौजूद मूत्रवर्धक प्रभाव के कारण भी इसका नियमित सेवन वेट कम करने में सहायक साबित होता है।

पेट की तकलीफ करे दूर

अपने एंटीमाइक्रोबियल गुणों के वजह से काला जीरा पेट संबंधी कई दिक्कतों में लाभदायक है। पाचन संबंधी गड़बड़ी, गैस्ट्रिक, पेट फूलना, पेट-दर्द, दस्त, पेट में कीड़े होना आदि दिक्कतों में यह बेहद आराम देता है।

पढ़ें :- पेट ही नहीं Skin के लिए भी बेहद लाभदायक है Beer, कील मुहांसे की प्रॉबलम से भी मिलेगा छुटकारा

इम्यून विकार करे दूर

यह हमारे बॉडी में मौजूद इम्यून सेल्स को हेल्थ सेल्स में बदल कर ऑटोइम्यून विकारों को दूर करने में मददगार है। काला जीरा हमारे बॉडी में इम्यूनिटी बढ़ाने में बोन मैरो, नेचुरल इंटरफेरॉन और रोग-प्रतिरोधक सेल्स की सहायता करता है। यह थकान और कमजोरी को भी दूर करता है, बॉडी में ऊर्जा का संचार करता है और साथ ही मजबूत बनाता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...