1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. जिद्दी मोटापे से पाना चाहतें हैं छुटकारा, अपनाएं ये फॉर्मूला बिना जिम पेट की चर्बी होगी गायब

जिद्दी मोटापे से पाना चाहतें हैं छुटकारा, अपनाएं ये फॉर्मूला बिना जिम पेट की चर्बी होगी गायब

उल्टा-सीधा खा-खा कर पेट पर चर्बी जमा हो गयी है लेकिन उसे कम करने के लिए मेहनत नहीं हो पा रही? कोई बात नहीं, मोटापा कम करने के कुछ और भी रास्ते हैं अगर आप अनुशासन से उनका पालन करें। कुछ टिप्स यहाँ आपके साथ बांट रहा हूं, इनका पालन कीजिये और फिर पाइए गज़ब की हेल्दी बॉडी।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: उल्टा-सीधा खा-खा कर पेट पर चर्बी जमा हो गयी है लेकिन उसे कम करने के लिए मेहनत नहीं हो पा रही? कोई बात नहीं, मोटापा कम करने के कुछ और भी रास्ते हैं अगर आप अनुशासन से उनका पालन करें। कुछ टिप्स यहाँ आपके साथ बांट रहा हूं, इनका पालन कीजिये और फिर पाइए गज़ब की हेल्दी बॉडी।

पढ़ें :- महज 7 दिन में 5 किलो वजन कम करना है तो अपनाएं ये बेस्ट डाइट प्लान

अच्छी नींद

7-8 घंटे की नींद आजकल सबको नसीब नहीं होती लेकिन कम से कम इतनी कोशिश तो ज़रूर कीजिये कि रोज़ सोने और उठने का वक़्त तय हो। और जहाँ तक हो सके, जल्दी सोइये और जल्दी उठिए।

हरी सांसें

कहते हैं शरीर में मोटापा बढ़ने का एक कारण चिंताएं भी होती हैं। अब चिंता ख़त्म तो नहीं हो सकती लेकिन उसे कम किया जा सकता है। इसलिए सुबह उठकर या दिन में जब मौका मिले, गहरी सांसें लीजिये। तनाव कम होगा तो सेहत अच्छी होगी।

डिनर

हम भारतियों को आदत है रात को 9-10 बजे डिनर करने की! होना ये चाहिए कि शाम को 6 बजे के बाद कुछ नहीं खाना पर ये मुमकिन नहीं है। तो कोशिश कीजिये कि 8 बजे तक आपका डिनर हो जाए और 11 बजे तक आप सो जाएं।

सब्ज़ियों को पीजियेफलों को खाइये

जी हाँ, फलों में शुगर के साथ फ़ाइबर भी होता है और जब आप फल खाते हैं तो शुगर, फ़ाइबर की वजह से मोटापे में नहीं बदलती बल्कि एनर्जी दे जाती है! और सब्ज़ियाँ पकाने की वजह से अपनी पौष्टिकता खो बैठी हैं इसलिए हो सके तो उनका रस या उनका सूप पीजिये।

पढ़ें :- सक्रिय जीवन शैली और व्यायाम: जानिए मस्तिष्क में रक्त के थक्के बनने के जोखिम को कैसे कम करें

पार्टी थोड़ी कम

पार्टी होगी तो शराब होगी, तले हुए स्नैक्स होंगे और दिन भर की मेहनत एक पार्टी में हवा हो जायेगी। इसलिए रोज़ पार्टी न करें और करें तो शराब ज़रा संभल के पियें क्योंकि उसमें मौजूद चीनी आपको मोटापा दे जायेगी।

एक्सरसाइज़

करने के लिए मत कीजिये पर अपनी पसंद की एक चीज़ चुन लीजिये जैसे डांस, योग, तैरना, ज़ुम्बा, बॉक्सिंग वगैरह। आपका शौक़ होगा तो ये एक्सरसाइज़ नहीं लगेगी, बस एक मज़ेदार एक्टिविटी हो जायेगी।

खड़े होकर काम कीजिये

सारा दिन एक ही कुर्सी पर बैठे-बैठे काम करेंगे तो सारा फ़ैट पेट पर जमा हो जाएगा! कोशिश कीजिये अगर मुमकिन हो तो खड़े रहकर अपना काम कीजिये या फिर हर थोड़ी देर में अपनी कुर्सी से उठकर यहाँ-वहाँ चलें।

प्रोटीन और फ़ाइबर

खाने में प्रोटीन और फ़ाइबर की मात्रा बढ़ा दीजिये और कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा कम कीजिये! कार्बोहाइड्रेट्स वैसे तो एनर्जी देते हैं लेकिन अगर आप उन्हें खा कर सिर्फ बैठे रहेंगे तो वो फ़ैट में तब्दील हो जाते हैं।

पढ़ें :- जानिए रोजाना व्यायाम करने से कैसे ठीक हो सकती है आंखों की खुजली
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...