1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. जिद्दी मोटापे से पाना चाहतें हैं छुटकारा, अपनाएं ये 3 गज़ब के घरेलू नुस्खे

जिद्दी मोटापे से पाना चाहतें हैं छुटकारा, अपनाएं ये 3 गज़ब के घरेलू नुस्खे

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: आज के वक़्त में मोटापा सबसे बड़ी परेशानी बन चुका है। जिसकी वजह से कई बीमारियां, जैसे- मधुमेह, दिल की बीमारी, कई प्रकार के कैंसर और स्ट्रोक आदि की संभावना पैदा हो जाती है। इसमें कोई शक नहीं है कि मोटापा किस उम्र में बढ़ता है, यह समस्या किसी भी उम्र में पैदा हो सकती है।

पढ़ें :- Morning Tips : एक मीठी मुस्कान के साथ कीजिए सुबह की शुरुआत, ज़िंदगी में ख़ुशी का दरिया बहने लगेगा

अधिक वसा वाली चीजों का सेवन करना और खराब जीवनशैली मोटापे की 2 प्रमुख वजह होती हैं और एक बार जब वजन बढ़ जाता है तो उसे घटाना थोड़ा कठिन हो जाता है। लेकिन  कुछ घरेलू उपाय हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने मोटापे से छुटकारा पा सकते है।

काली मिर्च से भी कम होता है मोटापा

काली मिर्च में पिपराइन घटक पाया जाता है, जिससे फैट को कम करने में सहायता मिलती है। एक छोटी चम्मच काली मिर्च पाउडर आप किसी भी रूप में सेवन कर सकते है। ऐसा रोजाना करने से मोटापा कम करने में सहायता मिल जाएगी।

नींबू और शहद का करें सेवन

नींबू का रस और शहद वजन घटाने के लिए सबसे अच्छे नुस्खों में से एक है। जिसके लिए आधे नींबू के रस को एक गिलास पानी में मिला लें और फिर उसमें 2 चम्मच शहद मिलाएं और उसे जल्दी से पी जाएं। इस मिश्रण को दिन में 3-4 बार पिएं। जिससे काफी लाभ मिलेगा।

सौंफ का इस तरह करें सेवन

सौंफ के बीज को मोटापा कम करने में सबसे असरदार कहा जाता है। जिसके लिए सबसे पहले तो सौंफ के बीज का पाउडर बना लें और फिर उसमें से आधा या एक चम्मच गर्म पानी में मिला लें और उसे पी जाए। इस मिश्रण को खाना खाने से कुछ देर पहले और कम से कम दिन में 2 बार पिएं तो मोटापा घटाने में सहायता मिल सकती है।

पढ़ें :- त्वचा को बनाये साफ और दीप्तिमान, जाने कुछ उपाए

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...