1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. सनबर्न से पाना चाहतीं हैं छुटकारा, अपनाएं ये नेचुरल तरीका मिलेगी तुरंत राहत

सनबर्न से पाना चाहतीं हैं छुटकारा, अपनाएं ये नेचुरल तरीका मिलेगी तुरंत राहत

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

गर्मियों का मौसम है जाहिर सी बात है सनबर्न की समस्या होती है, लेकिन देखा जाता है कई लोगों को इसकी समस्या थोड़ी ज्यादा होती है। कई स्किन सेंसिटिव होने के साथ कई बार इसके बड़े भयानक परिणाम भी देखने को मिलते हैं।

हांलाकि इसके लिए महिलाएं सनस्क्रीन की मदद लेती हैं लेकिन वे ज्यादा प्रभावी नहीं साबित हो पाती हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं जिनकी मदद से सनबर्न की इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता हैं।

खीरे का ऐसे करें इस्तेमाल

खीरे में प्राकृतिक रूप से एंटीऑक्सीडेंट्स व एनाल्जेसिक गुण पाए जाते हैं, जिसके कारण आपको सनबर्न से राहत मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए पहले आप खीरे को ठंडा कर लें। अब इसे ब्लेंड करके पेस्ट बना लें। अब आप इस पेस्ट को प्रभावित स्थान पर लगाएं। सनबर्न के बाद खीरे को अप्लाई करने से आपको काफी राहत मिलती है।

एप्पल साइडर विनेगर

सेब के सिरके में कई तरह के तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन की सूजन को कम करते हैं। साथ ही इसकी मदद से आप सनबर्न को भी ठीक कर सकते हैं। इसके लिए आप सेब के सिरके और पानी को मिलाएं।

अब एक साफ कपड़े को इस मिश्रण में भिगोकर अपनी स्किन पर वाइप डाउन करें। इसके अलावा आप स्प्रे बोतल में भी इस मिश्रण को भरकर अप्लाई कर सकती हैं।

दूध का इस्तेमाल

दूध में प्रोटीन व फैट्स पाया जाता है, जो ना सिर्फ आपकी स्किन को सूदिंग इफेक्ट देता है। सनबर्न से छुटकारा पाने के लिए दूध का इस्तेमाल करना एक अच्छा विचार है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक बाउल में ठंडा दूध लेकर उसमें एक वॉशक्लॉथ भिगोएं। अब इसे प्रभावित स्थान पर इस्तेमाल करें। इससे आपको ठंडक का अहसास होगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...