HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. गर्मी के मौसम में पाना चाहतीं हैं चमकदार निखरी त्वचा, ऐसे करें पुदीना फ़ेस पैक का इस्तेमाल

गर्मी के मौसम में पाना चाहतीं हैं चमकदार निखरी त्वचा, ऐसे करें पुदीना फ़ेस पैक का इस्तेमाल

गर्मियों में धूप धूल की समस्या के कारण स्किन की की चमक खत्म हो जाती है तो आप पुदीना का ऐसे इस्तेमाल कर अपनी स्किन की समस्या को आसानी से खत्म कर सकतें हैं।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: मौसम बादल रहा है लेकिन गर्मी के मौसम में धूप की वजह से कई स्तरह की स्किन समस्या देखने को मिलती है। कई बार धूप धूल हमारी स्किन की चमक को भी गायब हो जाती है। यहां तक कई महिलाओं को गर्मी का मौसम समस्या का कारण बन जाता है। क्योंकि पसीने की वजह से महिलाओं को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं।

पढ़ें :- Beautiful Hair: बालों को हेल्दी रखने के लिए हेयरवॉश के एक दिन पहले बालों में तेल लगाना फायदेमंद या नुकसानदायक

आपको बता दें, गर्मियों के दिनों में त्वचा पर ऑइल जमा हो जाता हैं और मुंहासों, दाग-धब्बों की समस्या सामने आने लगती हैं। ऐसे में जिस तरह पुदीना शरीर को अंदर से ठंडक देता हैं, उसी तरह त्वचा की सुंदरता में भी पुदीना बहुत काम की चीज हैं। आज हम आपको पुदीने की मदद से बनने वाले कुछ फेस पैक के बारे में बताने जा रहे हैं।

पुदीना व मुल्तानी मिट्टी पैक

यह फेस पैक ऑयली स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है, क्योंकि यह अतिरिक्त ऑयल को नियंत्रित करने के साथ−साथ स्किन को रिफ्रेश करता है। इसके लिए आप कुछ पुदीने के पत्ते और एक बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें और मिक्स करें। इसके बाद इसमें एक बड़ा चम्मच दही, गुलाबजल या शहद मिक्स करें। आखिरी में इस पैक को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर आखिरी में पानी से चेहरा वॉश करें।

पुदीना, तुलसी व नीम फेस पैक

पढ़ें :- बारिश के मौसम में बाथरुम में रखे साबुन के जल्दी जल्दी पिघलने से हैं परेशान, तो आपके काम आएगी ये ट्रिक

इस फेस पैक को उपयोग करने वाले ज्यादातर लोग कहते हैं कि यह फेस पैक मुंहासों के लिए बेहद प्रभावशाली है। इस फेस पैक को बनाने के लिए कुछ नीम के पत्ते, पुदीने की पत्तियां और तुलसी को अच्छी तरह पीस लें। अब इसमें एक बड़ा चम्मच दही का मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाकर 30 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आखिरी में पानी की मदद से स्किन को साफ करें। एक्ने से निजात पाने के लिए हर दिन इस पैक का इस्तेमाल करें।

पुदीना व खीरा पैक

गर्मियों में यह फेस पैक आपको एक ब्राइटनिंग और रिफ्रेशिंग लुक देता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए आप पुदीना व खीरे के कुछ टुकड़े लें और पेस्ट बनाएं। अब इसमें थोड़ा शहद मिक्स करें और अपने चेहरे पर लगाकर करीबन 15−20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इस फेस पैक का उपयोग करने वाले कहते हैं कि यह स्किन को ठंडक देने के साथ−साथ उसे टोन करता है और इससे चेहरा ग्लो करने लगता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...