1. हिन्दी समाचार
  2. कोरोना काल मे इम्यूनिटी रखना चाहतें हैं बूस्ट, करें इन 3 चीजों का सेवन… बीमारियां भी रहेंगी दूर

कोरोना काल मे इम्यूनिटी रखना चाहतें हैं बूस्ट, करें इन 3 चीजों का सेवन… बीमारियां भी रहेंगी दूर

Want To Keep Immunity During Corona Period Take These 3 Things Diseases Will Also Stay Away

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: कोरोना वायरस के इस दौर में सभी अपनी इम्यूनिटी को लेकर काफी सजग रहते है। बावजूद इसके लोग इस महामारी का शिकार हो रहे हैं। इसलिए आपको अपना खान पान काफी हेल्दी रखना पड़ेगा। हेल्दी रहने के लिए खानपान और एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है।

पढ़ें :- श्मशान घाट में महिलाएं करती हैं लाशों का अंतिम संस्कार, चिता जलाकर पाल रहीं हैं परिवार का पेट

अगर आप इन दोनों चीजों में से किसी एक चीज को भी नजर अंदाज करेंगे तो उसका सेहत पर बुरा असर पड़ने लगेगा। ये दोनों चीजें इम्यून सिस्टम को मजबूत करती हैं।

कोरोना काल में इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए काढ़े के अलावा आप रोजाना रात को कुछ चीजें भिगोइए और उनका सुबह खाली पेट सेवन करें। इससे न केवल आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी बल्कि कई और समस्याओं से भी छुटकारा मिल जाएगा। आइये जानतें हैं इसके बारे मे…

किशमिश

इसमें आयरन और एंटी ऑक्सीडेट्स भरपूर मात्रा में होते हैं। किशमिश चेहरे की त्वचा को चमकदार बनाती है। इसे रोजाना खाने से शरीर में आयरन की कमी पूरी होती है साथ ही शरीर को तुरंत एनर्जी भी मिलती है।

पढ़ें :- कोरोना संकट के कारण इस बार नहीं सजेंगे दुर्गा पूजा के पंडाल, सीएम ने कहा-घर में स्थापित करें मां की मूर्ति

मेथीदाना

मेथीदाना सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसके पांच दाने रात में भिगोकर सुबह खाली पेट खाना पेट के लिए अच्छा होता है। सिर्फ दाने ही नहीं बल्कि मेथी दाना का पानी भी पीना चाहिए। ये आंतों को साफ करके कब्ज की समस्या दूर करता है। इसके साथ ही डायबिटीज रोगियों के लिए भी फायदेमंद है।

बादाम

बादाम हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए अच्छा है। कई अध्ययनों के अनुसार रोजाना रात से भीगे हुए बादाम अगर सुबह खाएं तो कोलेस्ट्रॉल का लेवल ठीक हो जाता है। साथ ही वजन घटाने में भी कारगर है।

 

पढ़ें :- बिहार चुनाव: पप्‍पू यादव ने बनाया थर्ड फ्रंट, उपेंद्र, चिराग और कांग्रेस को दिया न्‍योता

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...