1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. फेस्टिव सीजन में फेस पर बनाए रखना चाहते हैं चमक, ऐसे करें हल्दी का इस्तेमाल

फेस्टिव सीजन में फेस पर बनाए रखना चाहते हैं चमक, ऐसे करें हल्दी का इस्तेमाल

Want To Maintain Shine On Face During Festive Season Use Turmeric In This Way

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: दिवाली की साफ़ सफाई लगभग हर घर की महिलाओ ने पूरी कर ली होंगी। तो अब बात करते है चेहरे के रंग को निखारकर आने वाले त्योहारों में सबसे खूबसूरत और कुछ अलग लगने की। हिंदू धर्म के अनुसार में रूप चौदस का दिन महिलाओं के लिए बहुत ही खास माना गया है। इन दिन महिलाओं के लिए खुद को सबारने का वक़्त माना जाता है।

पढ़ें :- Recipe: फेस्टिव सीजन मे लग रहा है संक्रमण का खतरा, घर मे ऐसे बनाए मार्केट जैसे गुलाब जामुन

यदि आपको भी चाहिए इस दिवाली और नरक चौदस पर चमकती और बेदाग़ स्किन तो अपने चेहरे पर हल्दी से बना खाश लेप लगाए। यदि आप रूप-चौदस के दिन सूरज उगने से पहले सुबह उठकर ठंडे पानी से नहाने के बाद हल्दी का लेप लगते है तो आपका चेहरा चाँद की तरह निखार देगा। तो आइए हम जानते है लेप बनाने का उचित तरीका…

सामग्री

  • बेसन – 2 चम्मच
  • हल्दी – 2 चम्मच
  • चन्दन पाउडर – 1 चम्मच
  • मसूर दाल का पाउडर – 1 चम्मच (मिलाना चाहे तो)
  • दूध या गुलाबजल – 2 चम्मच (या जितना पेस्ट बनाने में लगे) आधे नींबू का रस (मिलाना चाहे तो)

हल्दी का लेप ऐसे बनाये 

हल्दी के इस लेप को बनाने के लिए सबसे पहले इन सभी चीजों को एक कटोरी में अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद इसमें थोड़ा दूध (अगर आपकी त्वचा रूखी है तो) या गुलाबजल (ऑयली स्किन के लिए) डालकर उसको अच्छी तरह मिला लें। इसके गाढ़े होने तक, अगर आपकी स्किन ज्यादा रूखी और बेजान है तो आप इसमें फ्रेश मलाई का भी इस्तमाल कर सकते हैं।

आप इस लेप को बनाते समय अपने जरूरत के अनुसार सामग्री भी मिला सकते है एवं इसमें कुछ बदलाब भी कर सकते है। जैसे-गोरी चमकती त्वचा के लिए पेस्ट बनाते समय हल्दी की मात्रा थोड़ी ज्यादा रखे क्यूंकि यह काफी फायदेमंद होता है। यदि आपको चेहरे के बाल निकालने हों तो मसूर दाल का पाउडर और बेसन की मात्रा को भी बढ़ा सकते है। सभी चीजों को अच्छे से अच्छे से मिलते ही आपका पेस्ट तैयार हो जायेगा। चलिए अब जानते हैं क्या है इसको लगाने का सही तरीका।

पढ़ें :- फेस्टिव सीजन मे दिखना चाहतीं है खास, अपनाएं खास ट्रेंडी लुक

ऐसे लगाए 

हल्दी से तैयार इस लेप को अपने चेहरे और गर्दन को अच्छी तरह लगाकर 15-20 मिनट तक छोड़ दे। ठीक से सूखने पर इस फेस मास्क को हाथों में दूध लेकर हल्के हाथों से मसाज करते हुए अच्छी तरह छुड़ा लें। उसके थोड़ी देर बाद आप चेहरे को पानी से धो लें।  चेहरे से अनचाहे बालों को साफ़ के देता है – इस लेप का नियमित उपयोग करने से चेहरे के अनचाहे बालों से भी छुटकारा मिल जाता है। इसके नियमित उपयोग से चेहरे के बाल धीरे-धीरे पतले और फिर बिल्कुल साफ़ हो जायेंगे। इस मास्क को हफ्ते में दो बार लगाने से बेहतर लाभ मिलता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...