1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Skin को बनाना चाहते हैं ग्लोइंग और शाइनी, तो डाइट में शामिल करें ये आहार

Skin को बनाना चाहते हैं ग्लोइंग और शाइनी, तो डाइट में शामिल करें ये आहार

Want To Make Skin Glowing And Shiny Include This Diet In Diet

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: स्वास्थ्य के साथ-साथ स्किन का स्वस्थ होना भी बहुत जरूरी होता है, आप मेकअप के इस्तेमाल से ही अपनी स्किन को खूबसूरत और चमकदार नहीं बना सकती है, बल्कि स्किन के खूबसूरत और चमकदार दिखने के लिए पोषण की भी जरूरत होती है।

पढ़ें :- गर्मियों में टैनिंग फ्री स्किन ऐसे करें पुदीना के फेस पैक का इस्तेमाल, कुछ ही दिन में निखार जाएगी त्वचा

अगर आप अपने खान-पान को लेकर लापरवाही करती हैं, तो इससे आपकी स्किन को बहुत नुकसान हो सकता है आज हम आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी स्किन को हाइट्रेट करने के साथ उसे खूबसूरत बनाने में भी सहायक होते हैं…

  • स्किन को सॉफ्ट एंड शाइनी बनाने के लिए सिलिकॉन युक्त फूड का सेवन करें। इसके सेवन से चेहरे से झुर्रियां गायब हो जाती हैं, और स्किन को पोषण मिलता है। मूली, खीरा और शिमला मिर्च में भरपूर मात्रा में सिलिकॉन पाया जाता है।
  • अगर आप अपने चेहरे को पिंपल की समस्या से दूर रखना चाहते हैं, तो ज़िंक युक्त आहारों का सेवन करें, इसके लिए अपने खाने में लौकी, नारियल, सीताफल और सूरजमुखी के बीजों को शामिल करें। इन चीजों के सेवन से आपकी स्किन को भरपूर मात्रा में पोषण की प्राप्ति होती है।
  • अपने खाने में ओमेगा 3 फैटी एसिड युक्त आहार को शामिल करें। इसके सेवन से स्किन सेल्स स्ट्रांग होते हैं, और स्किन के टिश्यू रिपेयर हो जाते हैं। अखरोट, मछली, चिया सीड्स आदि में ओमेगा 3 फैटी एसिड की भरपूर मात्रा होती है।
  • अगर आप नियमित रूप से एक ग्लास दूध के साथ भीगे हुए बादाम का सेवन करते हैं, तो इससे आपकी स्किन से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...