1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. चाहते हैं अटल पेंशन योजना खाता खोलना? यहां बताया गया है कि आप इसे ऑनलाइन कैसे खोल सकते हैं

चाहते हैं अटल पेंशन योजना खाता खोलना? यहां बताया गया है कि आप इसे ऑनलाइन कैसे खोल सकते हैं

अभी, सदस्यता केवल बैंक, नेट बैंकिंग और APY सेवा प्रदाता द्वारा प्रदान किए गए अन्य डिजिटल ऑनलाइन मोड पर जाकर की जा सकती है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

यदि आप अटल पेंशन योजना (एपीवाई) खाता खोलने के इच्छुक हैं, तो यह खबर आपके लिए है क्योंकि पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (पीएफआरडीए) ने घोषणा की है कि आधार कार्ड का उपयोग करके प्रक्रिया ऑनलाइन की जा सकती है।

पढ़ें :- पहली तिमाही में boAt नेकबैंड बाजार में 25.7% की बढ़त

अभी, सदस्यता केवल बैंक, नेट बैंकिंग और APY सेवा प्रदाता द्वारा प्रदान किए गए अन्य डिजिटल ऑनलाइन मोड पर जाकर की जा सकती है।

अब आउटरीच को और बढ़ाने और सदस्यता की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए, CRA (सेंट्रल रिकॉर्डकीपिंग एजेंसी) एक अतिरिक्त विकल्प के रूप में आधार eKYC के माध्यम से बोर्डिंग पर डिजिटल प्रदान करेगा। बोर्डिंग पर आधारित आधार XML पहले ही लाभ के लिए उपलब्ध कराया जा चुका है। सब्सक्राइबर्स की संख्या। ये प्रक्रियाएं पेपरलेस हैं

अटल पेंशन योजना (एपीवाई) क्या है

1 जून 2015 को, सरकार ने असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए अटल पेंशन योजना (एपीवाई) शुरू की। योजना के अनुसार, लोग 1,000 रुपये, रुपये की मासिक पेंशन का लाभ उठा सकते हैं। 2,000, रु, 3,000 रु, 4, 000 या 60 वर्ष की आयु से 5,000 रु योजना का लाभ लेने के लिए, एक व्यक्ति को मासिक भुगतान करने की आवश्यकता होती है, जो उसके द्वारा चुनी गई मासिक पेंशन की निश्चित राशि पर निर्भर करता है।

पढ़ें :- भारत ने घरेलू मूल्य वृद्धि को रोकने के लिए 1 जून से चीनी निर्यात को 100 लाख टन तक सीमित कर दिया है

यह प्रक्रिया कैसे काम करेगी?

परिपत्र के अनुसार, ई-केवाईसी प्रौद्योगिकी ढांचे के माध्यम से संभावित ग्राहकों से प्राप्त जानकारी जैसे आधार विवरण, जनसांख्यिकीय जानकारी, पेंशन राशि, भुगतान का तरीका, पति / पत्नी / नामित नाम और बैंक खाता जानकारी इत्यादि संबंधित के साथ साझा की जाएगी। बैंक जहां ग्राहक द्वारा चुनी गई गारंटीकृत पेंशन राशि के आधार पर निर्दिष्ट राशि/मोड के लिए ऑटो-डेबिट की स्थापना के लिए ऑनलाइन सूचना विनिमय के माध्यम से ग्राहकों के बचत बैंक खाते का रखरखाव किया जाता है। एपीवाई खाता खोलने के बाद, ग्राहकों की बाद में सर्विसिंग होगी संबंधित एपीवाई सेवा प्रदाताओं द्वारा पेश किया जाएगा।

पीएफआरडीए ने सभी सेवा प्रदाता बैंकों को अपनी वेबसाइट पर ई-एपीवाई लिंक देने का निर्देश दिया है, ताकि एपीवाई की सदस्यता लेने की प्रक्रिया को आसान बनाया जा सके।

APY खाता खोलने की पात्रता क्या है?

* व्यक्ति भारत का नागरिक होना चाहिए

पढ़ें :- घरेलू बाजार में स्टील की कीमतों में 15% तक की गिरावट की संभावना

* उसकी आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए

* मासिक योगदान के ऑटो-डेबिट के लिए उसके पास एक वैध बैंक खाता होना चाहिए

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...