1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. मोटापे की समस्या को करना चाहतें हैं दूर, तो आज ही इन 4 चीजों से कर लें तौबा

मोटापे की समस्या को करना चाहतें हैं दूर, तो आज ही इन 4 चीजों से कर लें तौबा

मोटापा बढ़ने से शुगर, ब्लड प्रेशर और दिल के रोगों जैसी कई बीमारियां अपने पैर पसारने लगती हैं।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Want To Overcome The Problem Of Obesity Then Do These Things Today Only

नई दिल्ली: आज की बिजी लाइफ स्टाइल के चलते लोगों को खुद के लिए टाइम नहीं मिलता जिसका नतीजा कई बार मोटापा देखा जाता है मोटापे को कम करने के लिए लोग कई बड़ी मसक्क्त का सामना करना पड़ता है। अच्छी सेहत के लिए फिक्र बढ़ाने वाली बात हैं। मोटापा बढ़ने से शुगर, ब्लड प्रेशर और दिल के रोगों जैसी कई बीमारियां अपने पैर पसारने लगती हैं।

पढ़ें :- मानसून में Skincare Routine को न भूलें, स्किन की हर समस्या के रहेंगे दूर

आपको बता दें, ऐसे में जरूरी हैं कि दिनचर्या में शारीरिक गतिविधियों के साथ खानपान पर भी ध्यान दिया जाए। कई लोग अनजाने में ऐसे आहार को डाइट में शामिल करते हैं जो वजन बढ़ाने का काम करते हैं। आज इस कड़ी में हम आपको उन्हीं आहार से जुड़ी जानकारी देने जा रहे हैं जिनसे दूरी बनाकर रखने में ही फायदा हैं।

आइसक्रीम

तमाम रिस्ट्रिकशन के बावजूद हम आइसक्रीम को देखते ही खुद पर कंट्रोल नहीं कर पाते। ऐसे में वजन तो निश्चित तौर पर बढ़ेगा। आइसक्रीम में भरपूर मात्रा में शुगर और फैट होता है जो बॉडी में फैट बनाता है और इस वजह से वजन तेजी से बढ़ने लगता है।

मक्खन

बता दें कि मक्खन में 80% फैट मौजूद होता है। यह कोलेस्ट्रॉल बढाने का भी काम करता है। इसलिए डाइटिंग के दौरान मक्खन से बिल्कुल दूरी बना लें। आप इसकी जगह घी को प्रयोग में ला सकते हैं।

जंक फूड्स

अपनी डाइट से जंक फूड्स को पूरी तरह निकाल दें। चाउमीन, पिज्जा, बर्गर आदि आपके वजन को बढ़ाने में बहुत मदद करते हैं। इनमें कैलोरी और हाई कोलेस्ट्रॉल होता है जो आपके वजन को बढ़ाता है। वीक में एक दिन भी अगर आप इन्‍हें खाते हैं तो यह आपकी सेहत बिगाड़ सकता है।

फ्राइड फूड

खाने को स्किप करने के बजाए आप तला भुना खाना अपने डाइट प्‍लान से पूरी तरह निकाल दें। कई बार डाइट के दौरान हम लंच स्किप कर देते हैं और भूख लगने पर तले हुए स्नैक्स या चिप्स खा लेते हैं। दरअसल यह हैबिट ही वजन बढ़ने का कारण होती है। हाई कैलोरी वाले ये फूड तेजी से वजन बढ़ाते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X